हमारे देश भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है l क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है l परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है और तार्किक सख्ती की तो बहुत ही ज्यादा l परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों का प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना बहुत जरूरी है l तो चलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सवाल आपको रख रहे हैं जिन्हें जिनके जवाब आप ही शायद ना जानते हो लेकिन आपके लिए भी यह जानना जरूरी है l

1.सवाल : जैव ईंधन (Biofuel) द्वारा संचालित पहला व्यावसायिक वाणिज्यिक प्रक्षेपण कौन सा है?
जवाब : स्टारडस्ट 1.0 (Stardust 1.0) यूएस स्टेट मैने (US State Maine) द्वारा पहला व्यावसायिक लॉन्च है और पूरी तरह से जैव ईंधन (Biofuel) पर आधारित है.

2 सवाल. तलाक का मूल कारण क्या है?
जवाब: दुनिया में होने वाले हर तलाक का मूल कारण शादी है। अगर शादी होगी, तभी तलाक की नौबत आएगी।

3.सवाल. ताजमहल का निर्माण कब हुआ मुमताज के निधन से पहले या बाद में?
जवाब. मुमताज महल का निधन बुरहानपुर में 17 जून 1631 को बेटी गौहारा बेगम को जन्म देते वक्त हुआ था। उसके बाद मुमताज महल की याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया जो 1634 में पूरा हुआ।

4.सवाल. 2 बेटे और 2 पिता फिल्म देखने गए उनके पास 3 टिकिट हैं फिर भी सबने फिल्म देख ली कैसे?
जवाब. वो तीन लोग थे जिसमें दादा, पोता और बेटा शामिल थे। इसलिए तीनों ने 3 टिकिट पर फिल्म देख लीं।

5.सवाल : Sinking fund क्या होता हैजवाब : Sinking fund सिंकिंग फण्ड एक तरह की निधि होती है जिसमें एक निर्धारित राशि जमा की जाती है जो भविष्य में कर्ज चुकाने के काम आ सके.

6.सवाल. पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थल कौन सा है?
जवाब: मृत सागर या डेड सी।

7.सवाल : दुनिया के ऐसे आविष्कारकों की सूची बताइए जिनकी डेथ उन्हीं के आविष्कार से हुई थी
जवाब : सिल्वेस्टर एच. रोपर , फ्रांज रेइकलट ,केरल सोसेक ,होरेस लॉसन हनीली ,मैरी क्यूरी ,हेनरी स्मोलींस्की ,सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी

8.सवाल : हवा हमे दिखाई क्यों नहीं देती ?
जवाब. हवा में मूल रूप से नाइट्रोजन और ओक्सीजन मौजूद होती है ये पारदर्शी गैस हैं और जब इनपर प्रकाश की किरणें पड़ती हैं तो वो प्रतिबिम्बित नहीं होती है जिसके कारण हवा हमें दिखाई नहीं देती।

9. सवाल : एक औरत सबको यह चीज दे सकती है लेकिन अपने पति को नहीं दे सकती?जवाब- राखीसवाल : लड़कियों के सबसे ज्यादा घुंघराले बाल कहा होते हैं?
जवाब : अफ्रीका।इस सवाल का जवाब सुनकर आप सोच में पड़ गए होंगे। लेकिन आपने शायद ध्यान से प्रश्न नहीं पढ़ा। या फिर आपने उस प्रश्न को गलत तरीके से ले लिए। इस प्रश्न का सही जवाब “अफ्रीका” ही हैं। क्योकि अफ्रीका में ज्यादातर लड़कियों के बाल घुंघराले होते हैं। और इसलिए इस सवाल का जवाब अफ्रीका हैं।

10. सवाल- वो कौन सी चीज है जो औरत दिखाती है और मर्द छुपाता है?
जवाब- अक्सर इस तरह का सवाल सुनने के बाद दिमाग थोड़ा घूम जाता है परंतु यह सवाल दिखने में जितना कठिन है इसका जवाब भी उतना ही सरल है। इसका सही जवाब है “पर्स”। औरत हमेशा पर्स दिखा कर चलती है लेकिन आदमी पर्स छिपाकर चलता है।

11. सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो जवानी में हरी और बुढ़ापे में लाल होती है ?
जवाब : मिर्च जवानी में हरी होती है और बुढ़ापे में लाल हो जाती है।

12. सवाल : वो कौन सी चीज है जिसको गरीब लोग फेंकते है और अमीर लोग अपनी जेब में रखते है?
जवाब : बहती हुई नाक को गरीब लोग फेंकते है और अमीर लोग अपने पास रखते है ।सवाल- कौन सी ऐसी चीज है जो लड़कियां बिना पैसे लिए नहीं देती?उत्तर- शादी के दिन दूल्हे के जुते.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.