अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद किस हाल में हैं राशिद खान और बाकी अफगानी क्रिकेटर?

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर अब तालिबान (taliban) का कब्जा हो चुका है. तालिबान (taliban) के लड़ाकों ने काबुल पर भी कब्जा जमा लिया है. इसके साथ ही तालिबान (taliban) ने युद्ध खत्म करने की घोषणा करते हुए अमन और शांति जैसे कुछ मीठे शब्दों का प्रयोग किया है. लेकिन पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल है. लोग पलायन करने पर मजबूर हैं. आपको बता दे की अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं. देश से निकलने की जद्दोजहद में काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ टूट पड़ी. फायरिंग में 5 लोगों की मौत की खबर आ रही है.

इस बीच सवाल ये भी उठ रहा है कि अफगानी क्रिकेटर्स कहाँ हैं? उनके परिवार किस हाल में हैं? क्या अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाड़ी सुरक्षित हैं? क्योंकि बीते कुछ हफ्तों से राशिद खान और मोहम्मद नबी लगातार मदद की गुहार लगा रहे थे.

यह भी पढ़ें  Ravindra Jadeja पर चढ़ा 'पुष्पा' का फीवर, विकेट लेने के बाद इस तरह किया सेलेब्रेशन

द हंड्रेड लीग खेल रहे हैं राशिद खान

राशिद खान कमाल के लेग स्पिनर हैं और इस समय अफगानिस्तान टी20 टीम के कप्तान भी. आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए राशिद खेलते हैं. जबकि मोहम्मद नबी ऑलराउंडर हैं. अफगानिस्तान क्रिकेट को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में नवरोज मंगल, असगर अफगान के अलावा नबी का भी बड़ा योगदान रहा है.

वहीं, मुजीब उर रहमान युवा स्पिनर और उभरते हुए सितारे हैं. तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल में हैदराबाद फ्रेंचाईजी के लिए खेलते हैं. नबी, राशिद और मुजीब दुनिया भर की टी20 लीग्स में खेलते हैं. इसी वजह से ज्यादा समय देश से बाहर रहते हैं. इस समय ये इंग्लैंड की ‘द हंड्रेड’ लीग में खेल रहे हैं. खबर है कि द हंड्रेड लीग खत्म होने तक नबी, राशिद और मुजीब इंग्लैंड में ही रहेंगे. इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी  केविन पीटरसन ने राशिद खान को लेकर ताजा जानकारी दी है. स्काई स्पोर्ट्स से बातचीत के दौरान पीटरसन ने कहा,

“अफगानिस्तान में काफी कुछ हो रहा है. राशिद से मैंने मैच के दौरान बाउंड्री पर बात की थी. वो बहुत परेशान थे. राशिद अपनी फैमिली को देश से बाहर नहीं निकाल सके हैं. उनके लिए फिलहाल कुछ भी सही नहीं हो रहा है. बावजूद इसके इस दबाव में राशिद लीग में बढ़िया कर रहे हैं. ये काबिल-ए-तारीफ है.”

नबी, राशिद और मुजीब इंग्लैंड में हैं, और सेफ हैं. लेकिन बाकी टीम का क्या? उनके बारे में भी जान लीजिए. आपको बता दे की अफगानिस्तान को आगे पाकिस्तान के साथ वनडे सीरीज खेलनी है. पहले सीरीज का आयोजन दुबई में होना था. लेकिन अब श्रीलंका शिफ्ट किया गया है. 1 से 5 सितंबर के बीच सीरीज खेली जाएगी. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने हम्बनटोटा में सीरीज आयोजित कराने की अनुमति दे दी है. मतलब अफगानी क्रिकेटर्स सुरक्षित हैं और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड पूरा ख्याल रख रहा है. लेकिन इनके परिवार वाले अफगानिस्तान में ही हैं. उनके बारे में कोई खोज खबर मीडिया में नहीं है.

यह भी पढ़ें  स्मृति मंधाना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल किया ये मुकाम, मिताली-हरमनप्रीत कौर की क्लब में मिली एंट्री