T20 World Cup 2021 के शेड्यूल का ऐलान, इस दिन होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से होगा और इसका फाइनल 14 नवंबर को खेला जाना है. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीम एक ही ग्रुप में हैं. 24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच मुकाबला खेला जाएगा. आपको बता दे की यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के मैच ओमान, अबुधाबी, दुबई और शारजाह में होंगे. 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

यह भी पढ़ें  Ravindra Jadeja पर चढ़ा 'पुष्पा' का फीवर, विकेट लेने के बाद इस तरह किया सेलेब्रेशन

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

17 अक्टूबर से पहले राउंड के मैच 

टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश आपस में भिड़ेंगी. ग्रुप ए में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया शामिल हैं. राउंड 1 के मैच 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे. हर ग्रुप से दो टॉप टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले सुपर 12 चरण में जाएंगी.

सुपर 12 की शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी

सुपर 12 चरण की शुरुआत 23 अक्टूबर से अबू धाबी में होगी. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा. इसके बाद ग्रुप 1 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दुबई में मुकाबला होगा. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 30 अक्टूबर को दुबई में आमने-सामने होंगे. ग्रुप 1 के मैचों का समापन 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच अबु धाबी में और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में होने वाले मैचों के साथ होगा.

यह भी पढ़ें  ईशान किशन लेना चाहते है ऋषभ पंत की जगह ? कहा- मुझे विकेटकीपिंग पसंद है मुझे मौका दिया जाए तो….

भारत ग्रुप 2 में शामिल

भारत ग्रुप 2 में शामिल है. ग्रुप 2 की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले से होगी. पाकिस्तान फिर 26 अक्टूबर को शारजाह में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. अफगानिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को शारजाह में करेगी, जिसमें पहले दौर से ग्रुप बी के विजेता टीम के साथ मुकाबला करेगी. इस ग्रुप के मुकाबले का समापन 8 नवंबर को होगा, जिसमें भारत ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाले राउंड 1 क्वालीफायर टीम से मुकाबले करेगा.

सेमीफाइनल और फाइनल

पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं. टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में 14 नवंबर को खेला जाएगा. फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है.

यह भी पढ़ें  पाकिस्तानी खिलाड़ी की LIVE मैच में फटी पैंट... लोग बोले- शुक्र है नीचे कुछ पहना है, देखे विडियो