apanabihar 11 14

अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लंबे समय से ट्रेनों में बेडरोल और पैंट्री कार के ताजा खाना की सेवा लोगों के लिए बंद है. जिससे यात्रियों को ट्रेन में खया में असुविधा होती है. लेकिन इसी बीच एक अच्छी खबर है कि रेलवे में ई कैटरिंग सेवा शुरू के बाद जल्द ही ट्रेनों में सामान्य कैटरिंग पैंट्रीकार की सेवा बहाल की जाएगी.

Also read: Speed ​​of 1001 km in just 13 hours, Rajdhani fare halved

ई कैटरिंग सेवा शुरू

हालांकि कोरोना के तीसरे वेव का अंदाजा लगाया जा रहा है. लेकिन अगर सबकुछ सामान्य रहा तो इस माह में रेल यात्रियों को ट्रेनों में पेंट्रीकार का ताजा खाना मुहैया हो सकेगा. आपको बता दे की फिलहाल ट्रेनों में यात्रियों को ‘रेडी टू इट’ खाने से काम चलाना पड़ रहा है. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल यात्रियों को खानपान की समस्या से राहत मिलेगी. लेकिन इस बार अब पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे. ठेकेदार अपने बेस किचन में तैयार भोजन यात्रियों को परोसेंगे.

Also read: The longest highway of the country, it is called NH44, the backbone of the national highways, know special things about it…

वीआइपी ट्रेनों से होगी पहल

इस पहले में सबसे पहले चरण में देश की हाईस्पीड वीआइपी व राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सेवा बहाल की जाएगी. इसके बाद अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में पेंट्रीकार शुरू की जाएगी. कोरोना की वजह से अभी वीआइपी समेत सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है.ऐसे में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है. यात्रियों को रेडी टू इट की जगह ताजा भोजन परोसा जाएगा.

Also read: These are special trains for return after Holi, you can travel even without reservation

कागजी काम हो गए हैं पूरे 

रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड को ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा बहाल करने के लिए कागजी काम पूरा हो चुका है. यहां सुविधाओं को देखते हुए ई-कैटरिंग के बाद ट्रेनों की कैटरिंग शुरू करने को लेकर हरी झंडी देने पर विचार किया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, सभी डिवीजन और आइआरसीटीसी के सीनियर ऑफिसर्स ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए पहले ही रेलवे बोर्ड को पत्र लिख चुके हैं.

Also read: The country’s largest flyover is going to be built in this state, the height will be about 75 feet from the ground!

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.