भारत के तिरंगे से मिलते-जुलते हैं इन देशों के राष्ट्रीय ध्वज

तिरंगे को देखते ही हमारे अन्दर एक अलग ही जोश और जज्बा भर जाता है। देशभक्ति उमड़-उमड़ कर बाहर आने लगती है। हमारे देश के जवान तो तिरंगे की लिए हंसते-हंसते अपनी जान तक कुर्बान कर देते हैं। अभी फेसबुक और वॉट्सएप्प का जमाना है। लोग सोशल मीडिया पर किसी को स्वतंत्रता दिवस या रिपब्लिक डे की बधाई देते हैं तो मैसेज के साथ में तिरंगा झंडा जरूर लगाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया में ऐसे भी कुछ देश हैं, जिसके झंडे हूबहू भारत के झंडे से मिलता-जुलता है( (Countries Whose Flags Are Similar To India). पहली नजर में विदेशी तो इसे भारत का समझ बैठेंगे. लेकिन सिर्फ डिजाइन की चोरी से ये देश भारत जैसी एकता नहीं ला सकते. इन देशों के झंडे का लुक काफी हद तक इंडियन नेशनल फ्लैग से मिलता-जुलता है. तो आइये आपको बताते हैं कौन-कौन से हैं वो देश, जिन्होंने चुराया हमारे तिरंगे का लुक…

bolivia flag

बोलिविया (Bolivia)
आपको बता दे की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है बोलिविया का. इनके झंडे में भी तीन रंग हैं, जिसमें पहला पट्टा लाल है. ये उस देश के सैनिकों की बहादुरी को दर्शाता है. बीच की पट्टी पीले रंग की है जो देश की संपत्ति वहीं आखिरी पट्टी हरे रंग की है जो उस देश की प्राकृतिक और सामाजिक एकता को दिखाती है.

niger flag

नाइजर (Niger)
भारत के तिरंगे की नक़ल की लिस्ट में दूसरा नाम आता है नाइजर देश का. इस झंडे में भी तिरंगे से तीन रंग है. पहला रंग ऑरेंज है, दूसरा सफ़ेद और तीसरा हरा. तीनों रंग तिरंगे के सामान. पहली पट्टी त्याग का प्रतीक है. वहीं सफ़ेद पट्टी पवित्रता और मानवता का सन्देश देती है. हरे रंग का मतलब है कि देश के लोगों को उम्मीद रखनी चाहिए.

ghana flag

घाना (Ghana)
इस देश के झंडे में भी तीन रंग की पट्टियां हैं. इसके बीच में एक स्टार न हुआ है. घाना के नेशनल फ्लैग में कई बदलाव किये जाते रहे हैं. अगर एक नजर में देखें तो ये भारत के तिरंगे सा ही दिखाई देता है. लेकिन बीच में सिर्फ स्टार का अंतर है. भारत के तिरंगे में बने अशोक चक्र से ये अलग हो जाता है. इसके अलावा बाकी सारी चीजें बिलकुल एक सी नजर आती हैं.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : जनधन खाते और आधार कार्ड को जल्द से जल्द कराएं लिंक, मिलेगा 1.3 लाख का फायदा!