apanabihar 6 20

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) अब सिर्फ खेती तक सीमित नहीं रह गया है. अगर आप पशुपालन (Animal husbandry) करते हैं तो उसे आगे बढ़ाने के लिए सस्ते रेट पर बैंकों से लोन ले सकते हैं. आपको बता दे की हरियाणा सरकार ने पशुपालकों के लिए बाकायदा पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) बना दिया है. जिसके तहत आप सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रुपए ले सकते हैं. पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 58000 किसानों को कार्ड मिल चुका है.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

इतने कार्ड पर 790 करोड़ रुपये का लोन दिया गया है. इससे पशुपालकों (Animal husbandry) को अपने कारोबार में वृद्धि करने में काफी मदद मिली है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने पांच लाख से अधिक पशुपालकों (Animal husbandry) के आवेदन बैंकों को भेजे थे. जिनमें से बैंकों ने करीब तीन लाख को रिजेक्ट कर दिया. जबकि करीब सवा लाख की मंजूरी मिल चुकी है. सबसे पहले ऐसे ही किसानों को पैसा दिया जाएगा. दरअसल, हरियाणा में खेती के साथ-साथ पशुपालन (Animal husbandry) पर भी काफी जोर है. यहां लगभग 16 लाख परिवारों के पास 36 लाख दुधारु पशु हैं.

…ताकि डबल हो जाए किसानों की आय

प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक सरकार ने 8 लाख पशुपालकों को यह कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. कृषि के साथ-साथ किसानों की आय संबद्ध क्षेत्रों से भी बढ़े, जिसमें पशुपालन (Animal husbandry) एक प्रमुख क्षेत्र है. पशु क्रेडिट कार्ड पर पशुपालक को पशुओं के रख-रखाव के लिए कर्ज के रूप में सहायता दी जा रही है, इस योजना के तहत कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी होता है.

प्रति गाय 40,783 रुपए मिलेंगे

-1.60 लाख रुपये के लोन पर गारंटी की जरूरत नहीं होगी.
-प्रति भैंस के लिए 60,249 रुपए मिलेंगे.
-प्रति गाय 40,783 रुपए मिलेंगे.
-भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये मिलेंगे.
-मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा.

एक महीने के अंदर कार्ड देने का दावा

-आधार कार्ड (Aadhaar card), पैन कार्ड (Pan card) जरूरी है.
-आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करवाना पड़ेगा.
-पासपोर्ट साइज भी देनी होगी.
-पशुपालक अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं.
-आवेदन फॉर्म सत्यापन के एक महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिलेगा.

पशुओं का बीमा जरूरी

-पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए.
-जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा.
-लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए.
-हरियाणा का निवासी होना चाहिए.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.