apanabihar 11 12

भाई-बहन (Bhai Behan) के बीच प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस साल 22 अगस्त रविवार के दिन मनाया जायगा। राखी के त्योहार के पर बहने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं। आपको बता दे की इस दिन भाई बहनों की रक्षा और साथ देने का वचन देते हैं, वहीं बहने भाईयों को प्यार। सावन की पूर्णिमा के दिन होने के कारण इस दिन के व्रत और स्नान का भी विशेष महत्व है। इसके अलावा हम आपको राखी के दिन के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं उनके बारे में….

Also read: Gold Price Today: मई में सोने के दाम में गिरावट, जाने आज का रेट

1- राखी के दिन अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अछत, सुपारी और चांदी का सिक्का ले कर उसे घर की तिजोरी या पूजा के स्थान पर रख दें। मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

Also read: सूरत से बिहार के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व टाइमिंग

2- गुलाबी रंग माता लक्ष्मी का प्रिय रंग है, राखी के दिन अपने भाई को गुलाबी रंग की सुंगधित राखी मां लक्ष्मी के चरण में अर्पित कर बांधिए। ऐसा करने से आपके भाई की आर्थिक परेशानियां दूर होगी।

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

3- राखी का त्योहार सावन की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन चंद्रमा को दूध की खीर और बताशा या सफेद मिठाई चढ़ाने से आर्थिक लाभ होता है।

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव में भी गिरावट, जाने 22 कैरेट सोना का रेट

4- सावन पूर्णिमा के दिन ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ मंत्र का जाप कर दूध का दान करने से कुण्डली में व्याप्त चंद्र दोष समाप्त हो जाता है।

5- रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के दिन गणेश जी को राखी बांधने से भाई-बहन के बीच के मन-मुटाव दूर होते हैं और आपस में प्यार बढ़ता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.