apanabihar 13 4

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर सब्सिडी ऑफर की जाने लगी है जिसकी वजह से अब इनकी कीमत में भारी कमी आ रही है और इन्हें खरीद पाना पहले से आसान हो गया है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। ऑटोमोबाइल कंपनियां इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इन्हें हाई रेंज बैटरी से अपडेट भी करने लगी हैं। पिछले कुछ महीनों में मार्केट में कई किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च किया गया है जिनमें अच्छी-खासी रेंज ऑफर की गई है। हालांकि ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ है। दरअसल भारतीय मार्केट में जल्द ही कुछ अन्य स्कूटर्स को भी उतारा जाने वाला है जो बेहतरीन रेंज तो देंगे साथ ही इनकी स्पीड भी किसी पेट्रोल स्कूटर जैसी है। मतलब आप अगर हर रोज 10 से 20 किलोमीटर तक इन स्कूटर्स को चलाते हैं तो आपको फुल चार्जिंग के बाद तकरीबन 2 से 4 दिनों तक इन्हें चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Ola Electric Scooter

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बुकिंग हाल ही में शुरू हुई है और ग्राहक 4,99 रुपये का टोकन अमाउंट देकर इसे बुक कर सकते हैं। महज़ 24 घंटे के अंदर कंपनी ने एक लाख से ज्यादा स्कूटर्स की बुकिंग भी हासिल कर ली है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 100Km से ज्यादा हो सकती है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी फार्स्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ पेश करेगी और यह महज़ 18 मिनट में 50% तक चार्ज होने में सक्षम होगा। जानकारी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 150Km की रेंज देने में सक्षम होगा।

Simple One

बेंगलुरू आधारित स्थित ईवी स्टार्टअप सिंपल एनर्जी जल्द ही देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One लॉन्च करने जा रही है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 15 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240kmर्ज की राइडिंग रेंज प्रदान करेगा। वहीं यह महज 3.6 सेकंड में शून्य से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ेगा और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा की होगी।बतौर फीचर्स इस स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, बिल्ट-इन ई-सिम जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.