apanabihar 13

लेमन ग्रास (Lemon Grass) का नाम आपने शायद ही सुना हो। यदि नाम सुना भी होगा तो इसके बारे में जानकारी तो पक्का नहीं होगी आपको। लेकिन लेमन ग्रास खेती बाड़ी से जुड़ी बड़ी महत्त्वपूर्ण घास है। इसको उगा कर आज मोटी आमदनी की जा सकती है। इसको उगाने के लिए ये भी ज़रूरी नहीं है कि आप किसान ही हों, या आपके पास कई एकड़ ज़मीन हो।

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

लेमन ग्रास कोई फ़सल नहीं है। इसका प्रयोग दवाई और अन्य चीजें बनाने में उपयोग किया जाता है। इसलिए इसकी क़ीमत भी अधिक होती है। आइए जानते हैं कि आख़िर कैसे की जाती है लेमन ग्रास की खेती और कितनी होती है इसकी बाज़ार में कीमत।

क्या होती है लेमन ग्रास? What is lemon grass?

आइए सबसे पहले हम आपको हम लेमन ग्रास (Lemon grass) के बारे में सामान्य जानकारी दें, ताकि आप लेमन ग्रास के महत्त्व को समझ सकें। लेमन ग्रास एक तरह की घास होती है। इससे निकलने वाले तेल से दवाई, डिटर्जेंट और कॉस्मेटिक बनाने के काम में लिया जाता है। इस घास की खेती के बारे में प्रधानमंत्री मोदी भी कई बार ज़िक्र कर चुके हैं। इससे आप इस घास के महत्त्व को समझ सकते हैं।

कब होती है इसकी बुआई

लेमन ग्रास की बुआई का उपयुक्त समय फरवरी से जुलाई का समय सही माना जाता है। सर्दी में इसकी बुआई करने से हमेशा बचना चाहिए। साथ ही लेमन ग्रास को उगाने का ये भी फायदा है कि यदि आपने इसकी बुआई एक बार कर दी तो पुदीने और धनिए की तरह इसकी कटाई कई बार की जा सकती है। लेमन ग्रास की कटाई सात बार तक की जा सकती है। इसे बोने के 3-5 महीने बाद आप कटाई शुरू कर सकते हैं। अच्छी बात ये हैं कि इसकी खेती के लिए उर्वरक की आवश्यकता नहीं पड़ती। जिससे ख़र्चा भी बेहद कम आता है।

1500 रुपए किलो होती है बिक्री

लेमन ग्रास से तेल निकलता है जिसे बाज़ार में बेचकर लाभ कमाया जा सकता है। जब इसके पौधे में से नींबू जैसी ख़ुशबू आने लगे तो समझो इसकी कटाई का समय आ गया है। इसकी कटाई एक बार में 3 से 5 इंच तक की गहराई तक की सकती है। साथ ही इससे निकलने वाले तेल की क़ीमत बाज़ार में 1500 रुपए किलो तक होती है। जो कि आम फसलों के मुकाबले बेहद मंहगी है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.