blank 11 14

दुनियाभर में आज भी कई ऐसी चीजें हैं. जो लोगों के लिए रहस्य ही बनी हुई हैं. लोगों ने इनका राज जानने की खूब कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. 

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

ताली बजाने पर उबलने लगता है पानी

Water starts boiling on clapping
आज हम आपको जिस रहस्यमयी कुंड के बारे में बताने जा रहे हैं, उसका नाम दलाही कुंड (Dalahi Kund) है. ये कुंड झारखंड (Jharkhand) के बोकारो जिले में है. कहा जाता है कि इस कुंड के सामने ताली बजाने पर पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है. पानी उठने की प्रक्रिया को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है. ऐसा क्यों होता है, भू-वैज्ञानिक भी आज तक इसका पता नहीं लगा पाए हैं.

बोकारो से 27 किमी दूर है अनोखा कुंड

Unique pool is 27 km away from Bokaro
बोकारो सिटी से 27 किलोमीटर दूर इस अनोखे कुंड (Dalahi Kund) में नहाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस कुंड पर कई वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया कि आखिर यहां पानी आता कहां से है. इसके बावजूद आज तक इस कुंड के रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया है. लोगों का मानना है कि पानी में जो कोई भी मन्नत मागता है, उसकी सारी मन्नत पूरी हो जाती हैं.

गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म पानी

Cold water in summer and hot water in winter
यह कुंड कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है. गर्मियों में इस कुंड से पानी ठंडा और सर्दियों में गर्म निकलता है. ऐसा क्यों होता है, यह भी लोगों के लिए आज तक बड़ा रहस्य बना हुआ है. इस कुंड से निकलने वाला पानी जमुई नामक नाले से होता हुआ गर्गा नदी में जाता है. इस जलाशय का पानी एकदम साफ है और ये औषधीय गुण से भरा हुआ है.

मकर संक्रांति पर हर साल लगता है मेला

Fair is held every year on Makar Sankranti
दलाही कुंड के पास हर साल मकर संक्रांति पर दलाही कुंड (Dalahi Kund) के पास मेला भी लगता है. जिसमें बहुत दूर-दूर के लोग इस रहस्यमय कुंड में स्नान करने के लिए वहां पहुंचते हैं. दलाही कुंड के पास ही दलाही गोसाईं नाम के देवता का स्थान है. वहां पर हर रविवार को लोग पूजा करने के लिए आते हैं. 

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.