blank 15 6

मुसलमानों के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक बकरीद ( Eid-ul-Adha 2021) को लेकर बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, बकरीद में इस साल मुसलमान गाय और ऊंट की कुर्बानी नहीं कर पाएंगे।

Also read: बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, बिहार से पश्चिम बंगाल की यात्रा होगी आसान

जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें बकरीद के मौके पर गायों, बछड़ों और ऊंटों की कुर्बानी पर रोक लगाई गई है। इस संबंध में जम्मू-कश्मीर की पशु और मत्स्य पालन विभाग के योजना निदेशक की ओर से सभी विभागों को एक आदेश पत्र जारी किया गया है। इस आदेश को लागू करवाने के लिए जम्मू और कश्मीर के आयुक्त और आईजीपी को भी निर्देश दिए गए है।

Also read: Gold Price Today: मई में सोने के दाम में गिरावट, जाने आज का रेट

बता दें कि बकरीद के इस खास मौके पर भेड़, बकरी, गाय या ऊंट आदि जानवरों की कुर्बानी देना मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण परंपरा रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में बकरीद ( ईद उल अज़हा) का त्योहार 21 जुलाई को मनाया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में डोगरा शासन के दौरान गोहत्या पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, इसके बावजूद जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर गायों की कुर्बानी की जाती है।

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर सरकार ने बकरीद के मौके पर अधिक से अधिक पशुओं की बली दिए जाने की संभावनाओं को लेकर यह आदेश जारी किया है। भारत सरकार के एक आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए पशु कल्याण बोर्ड, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की ओर से दिए आदेश में लिखा गया है, ‘इस संबंध में (बकरीद के मौके पर), जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में जानवरों के बलि की संभावना है। भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने पशु कल्याण के मद्देनजर कानूनों को सख्ती से लागू करने के लिए सभी एहतियाती उपायों को लागू करने का अनुरोध किया है’।

Also read: एकाएक कम हुई सोने का भाव, देखें 18 से 24 कैरेट की ताजा कीमत

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.