apanabihar.com4

देश की पहली पॉड टैक्सी (pod taxi) नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। आपको बता दे की इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कार्पोरेशन लिमिटेड ने नोएडा एयरपोर्ट (noida international airport) से फिल्म सिटी (film city) तक 14 किमी के बीच चलने वाली ड्राइवर लैस पॉड टैक्सी (driverless pod taxi) के लिए फाइनल डीपीआर यमुना अथॉरिटी में पेश कर दी है। जिसकी जानकारी देते हुए यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस डीपीआर को अब यीडा बोर्ड के सामने रखा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसको सरकार को भेजा जाएगा। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में काम आगे बढ़ेगा।

बताया जा रहा है की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम बढ़ गया है। यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट और फ़िल्म सिटी के बीच पर्सनल रैपिड ट्रांजिट (पीआरटी) चलाने की योजना बनाई है। पॉड टैक्सी की डीपीआर बनाने के लिए इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी का चयन किया गया।

खास बात यह है की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी करीब 5.5 किलोमीटर है, इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए इसको यीडा के सेक्टरों में भी इसका ट्रैक ले जाने का सुझाव डीपीआर में दिया गया है। यीडा के सेक्टर-21,28,29,32 व 33 होते हुए नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी यह पॉड टैक्सी। इसका हर सेक्टर में ठहराव निर्धारित किया गया है ताकि दुनिया के किसी कोने से नोएडा एयरपोर्ट आने वाले किसी भी सेक्टर में अपने हिसाब से उतर सके।

आपको बता दे की यीडा के सीईओ ने बताया कि भारत सरकार की संस्था इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने फाइनल डीपीआर जो दिया है उसके हिसाब से इसको विकसित करने के लिए पीपीपी मॉडल पर तीन सुझाव दिए हैं। इन सुझावों पर बोर्ड की बैठक में चर्चा होने के बाद प्रदेश सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। प्रदेश सरकार से मंजूरी लेकर ग्लोबल टेंडर के जरिए इसको विकसित करने के लिए कंपनी का चयन किया।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.