blank 9 22

बिहार पंचायत चुनाव कराने को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी हैं। चुनाव के दौरान जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी इसके लिए भी अधिकारी कर्मचारी सूची तैयार करने जुटे हैं। पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा के लिए डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए करीब 34 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता है। उन्होंने कार्मिक कोषांग को मतदानकर्मियों की सूची बनाने का आदेश दिया। डीएम ने कहा कि मतदान कर्मियों की तैनाती रैंडमली होगी, इसी के अनुरूप सारी तैयारी की जाए। 

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा में उन्होंने कार्मिक कोषांग को कहा कि सभी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का डेटा तैयार किया जाए, ताकि समय रहते मतदान कर्मियों की जरूरत को पूरा किया जा सके।  चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार किसी जिले में मतदानकर्मी कम जाएंगे तो उसे पड़ोसी जिलों से पूरा किया जाएगा। ईवीएम कोषांग के पदाधिकारी को डीएम ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाले ईवीएम का सुरक्षित रख-रखाव सुनिश्चत किया जाए। तथा के फर्स्ट लेबल जांच की तैयारी की जाये व कर्मचारियों को इसके लिए पहले ही प्रशिक्षण दे दिया जाए। इसके अलाव डीएम ने प्रशिक्षण कोषांग को निर्देश दिया कि कार्मिक कोषांग से अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची लेकर उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था हो, ताकि ससमय शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराया जा सके। वहीं स्ट्रॉंग रूम के नोडल पदाधिकारियों व बीडीओ को प्रखंडों में स्ट्रांग रूम के स्थल चयन का निर्देश दिया।

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

वाहन कोषांग के वरीय पदाधिकारी को यडीएम ने कहा कि मतदान दल को प्रखंडों तक फिर वहां से मतदान केंद्र तक भेजने के साथ्ज्ञ ही गश्ती दली व अधिकारियों के आने जाने के लिए जरूरी वाहन का आकलन पहले ही कर लें और इसके लिए कार्ययोजना तैयार करें।

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.