blank 10 19

पंचायत चुनाव-2021 में पहली बार बूथों पर मतदाताओं की हाजिरी बनाने के लिए बायोमेट्रिक मशीन का प्रयोग होने जा रहा है. हर बूथ पर एक बायोमेट्रिक मशीन लगायी जायेगी. इससे वोटिंग करने के लिए आनेवाले हर वोटर की इसके माध्यम से पहचान सुनिश्चित की जायेगी.

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

राज्य सरकार की दृढ़ इच्छा है कि पंचायत चुनाव हर हाल में पारदर्शी तरीके से संपन्न कराया जाये. राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद पंचायत चुनाव में इवीएम मशीन के साथ ही बायोमेट्रिक मशीन लगाने की दिशा में पहल शुरू कर दी है.

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

अब राज्य के एक लाख 10 हजार बूथों में बायोमेट्रिक मशीन लगायी जायेगी. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि बूथ पर स्थापित की जानेवाली बायोमेट्रिक मशीन के साथ पांच प्रकार से जांच की जायेगी. पहले वोट देने आनेवाले हर मतदाता का फिंगरप्रिंट लिया जायेगा.

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

इसके अलावा हर मतदाता की फेस रीडिंग की जायेगी व उसका इपिक लिया जायेगा. मतदान के पहले इसको सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया जायेगा. ऐसे में बोगस मतदान के लिए आनेवाले वोटरों की आसानी से पहचान हो जायेगी.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग को इसके लेकर पहल शुरू करने का ग्रीन सिग्नल दिखा दिया है. राज्य में मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य के करीब ढाई लाख पदों के लिए मतदान कराया जाना है. बायोमेट्रिक के आने से हर बूथ पर पारदर्शी चुनाव संभव होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.