blank 3 26

आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियों के बीच चुनाव के दौरान अधिग्रहित किए जाने वाले वाहनों को प्रतिदिन की दर से किराए की राशि का भुगतान किया जाएगा। विभागीय स्तर पर अधिग्रहित होने वाले वाहनों के लिए किराए का दर का निर्धारण कर दिया गया। पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वाहनों को मिले दर पर ही इस चुनाव में भी राशि का भुगतान किया जाएगा। अलावा इसके वाहन चलने पर किलोमीटर की दर से ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा।

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

जानकारी के अनुसार आगामी पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढऩे के कारण इस बार अधिक वाहनों की जरूरत होगी। विभागीय स्तर पर चुनाव कार्य के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले वाहनों के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है। इसके तहत पिछले चुनाव के दर से ही राशि का भुगतान किया जाएगा। अगर इस संबंध में कोई भी नया निर्देश प्राप्त होता है तो उस स्थिति में मुआवजा दर में बदलाव भी किया जाएगा।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

विभाग ने वाहन अधिग्रहण अगर पूर्वाह्न समय होने पर पूरे दिन तथा अपराह्न अधिग्रहण होने की स्थिति में आधे दिन के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है। जिन वाहनों को चुनाव कार्य में प्रयुक्त करने की अनुमति मिली है उनमें बस, ट्रक, मिनी बस, टैक्सी, सीटी राइड, छोटी कार, जीप, कमांडर, बोलेरो, स्कार्पियो, सूमो, मार्शल, जाइलो, क्वालिस, टवेरा, इनोवा, सफारी, विक्रम, मैजिक, मेटाडोर, ऑटो रिक्शा, मोटरसाइकिल, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर व ट्रेलर आदि शामिल हैं।

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

किस वाहन को कितनी मिलेगी मुआवजा राशि

बस 50 सीट से अधिक 2850

बस 40-49 सीट 2600

मिनी बस 23 से 39 सीट 1950

मैक्सी, सिटी राइड 1500

छोटी कार सामान्य 800

छोटी कार एसी 900

जीप व कमांडर 900

बोलेरो, मार्शल सामान्य 1000

बोलेरो, मार्शल एसी 1200

जाइलो, स्कार्पियो एसी 1600

इनोवा व सफारी एसी 1700

विक्रम, मैजिक ओमिनी 750

मोटर साइकिल 250

भारी मालवाहक छह चक्का 1950

भारी मालवाहक दस चक्का 2470

मालवाहक दस चक्के से अधिक 2600

मिनी ट्रक            1300

ट्रैक्टर व ट्रेलर         800

ई-रिक्शा             600

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.