blank 15 9

रिटायरमेंट के बाद इनकम होने से आर्थिक समस्या हो सकती है, लेकिन इसे दूर करने के लिए सीनियर सिटीजंस पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें वे महज 5 साल में ही 14 लाख रुपए तक पा सकते हैं. इस स्कीम में 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग खाता खुलवा सकते हैं. अभी इसमें सालाना 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है.

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम SCSS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, हालांकि आप चाहें तो इस समय सीमा को मैच्योरिटी के बाद 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में आवेदन करना होगा. इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपए है. जबकि अधिकतम 15 लाख रुपए है. रकम एक लाख रुपए से कम है तो आप कैश देकर भी खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा पर खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा.

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

स्कीम के फायदे

1.SCSS के तहत डिपॉजिटर अकेले या किसी के साथ ज्वॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट खुलवा सकता है. मगर इन सभी को मिलाकर अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

2.इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है. हालांकि ब्‍याज राशि 10,000 रुपए सालाना से ज्‍यादा होने पर आपका TDS कटने लगता है.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

3.इसमें प्रीमैच्योर क्लोजर की भी अनुमति मिलती है. आप चाहे तो वैलिट कारण बताकर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि अकाउंट खुलवाए आपको एक साल होना चाहिए. इस दौरान डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटेगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा.

कैसे मिलेंगे 14 लाख

पोस्ट ऑफिस के सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. अगर स्कीम में आप एकमुश्त 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपए होगी यानी 14 लाख रुपए से ज्यादा. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपए का फायदा होगा.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.