blank 9 11

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ने टी-20 मैच के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। हालांकि, वनडे में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने ओवर में 6 छक्के जड़े थे। भारतीय बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में एक ओवर में 4 से ज्यादा छक्के नहीं जड़े हैं। भारत के लिए 229 खिलाड़ियों ने वनडे मैच खेला है और सिर्फ 3 ने ओवर में 4 छक्के लगाए हैं। आईए आपको उनके बारे में बताते हैं।

3. श्रेयस अय्यर

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे मैच के एक ओवर में लगाए हैं चार छक्के 2

भारतीय टीम के नए नंबर 4 श्रेयस अय्यर हाल में ही वनडे ओवर में 4 छक्के लगाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बने थे। उन्होंने पिछले महीन वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई वनडे सीरीज के दूसरे मैच में यह कारनामा किया था। सीरीज का दूसरा मैच विशाखापत्तम में खेला गया था।

इसी मुकाबले में रोस्टन चेस के ओवर में ऋषभ पंत के साथ मिलकर अय्यर ने 31 रन जड़ दिए। 47वें ओवर में अय्यर ने दूसरे, तीसरे, पांचवें और छठवें गेंद पर छक्का जड़ा था। इस ओवर में 31 रन और भारत के खिलाफ वनडे मैच में यह सबसे महंगा ओवर भी था। अय्यर ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका भी जड़ा था।

2. रोहित शर्मा

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे मैच के एक ओवर में लगाए हैं चार छक्के 2

हिटमैन रोहित शर्मा ने भी वनडे मैच के एक ओवर में 4 छक्के जड़े हैं। पिछले कुछ सालो में वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़े सिक्स हिटर बनाकर उभरे हैं। रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे में यह कारनामा किया था। इसी मैच में उन्होंने अपना तीसरा दोहरा शतक भी लगाया था।

भारतीय पारी के 44वें ओवर में सुलंगा लकमल की गेंदबाजी पर उन्होंने 4 छक्के जड़े। दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचमी गेंद पर छक्का जड़ा था। तीसरी गेंद से पहले लकमल ने वाइड बॉल भी डाला था। इस ओवर में श्रेयस अय्यर रोहित शर्मा के साथ दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इस मैच में उनके बल्ले से 88 रनों की पारी निकली थी।

1. जहीर खान

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे मैच के एक ओवर में लगाए हैं चार छक्के 2

यह नाम कई लोगों के लिए चौंकाने वाला हो सकता है। जहीन खान भारत के पहले बल्लेबाज हैं, जिसने एक ओवर में 4 छक्के जड़े हैं। 2000/01 में जिम्बाब्वे की टीम भारत के दौरे पर आई थी। जोधपुर में हुए वनडे मैच में जहीर खान ने ऐसा किया था। उन्होंने जिम्बाब्वे के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज माने जाने वाले हेनरी ओलंगा को जड़ा था।

जहीर खाने ने ओवर की अंतिम 4 गेंदों पर 4 छक्के जड़े। इस मैच में उनके बल्ले से 11 गेदों में 32 रनों की पारी निकली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 283 रन बनाए थे। इसके बाद भी मेहमान टीम ने उस मैच को एक विकेट से अपने नाम कर लिया था। हालांकि, इसके बाद भी वह मैच जहीर खान के शतक की वजह से याद किया जाता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.