blank 8 15

आज हम आपको रेलवे कि एक ऐसी खास सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जो लंबे समय से अस्तित्व में है, लेकिन इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी और लोग इसका इस्तेमाल नहीं के बराबर करते हैं। दरअसल अगर आपने यात्रा के लिए टिकट ले रखा है लेकिन किसी वजह से आप सफर नहीं करना चहते हैं और आप चाहते हैं कि आपकी टिकट पर कोई दूसरा शख्स सफर करे तो ऐसा मूमकिन है। अब आप उस टिकट को किसी दूसरे व्यक्ति को भी दे सकते हैं। चाहे वह आपके परिवार का हो या कोई और।

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

अगर आप किसी वजह से आप अपनी यात्रा स्थिगित करते हैं तो यह टिकट अपने किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको रेलवे को 24 घंटे पहले सूचना देनी होगी। आपके रिक्यूस्ट पर यात्री सूची से आपका नाम हटाकर उक्त यात्री का नाम दर्ज कर दिया जाएगा। जिसके नाम पर आपने टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन किया है।

Also read: गया-आनंद विहार-गया सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन के बढ़ाए गए फेरे, रुट

खास बात यह है कि यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। लेकिन लोग इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं करते। किसी कारणवश यात्रा ना करने की स्थिति में लोग अपने कनर्फम टिकट को भी कैंसिल करवा लेते हैं, इसके बदले जहां उन्हें कैंसिलेशन चार्जेज देने पड़ते हैं। वहीं अगर आपके किसी और जानकार को उसी दिन उसी ट्रेन से सफर करने के लिए फिर से टिकट लेना पड़ता है।

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

ऐसे दूसरे के नाम ट्रांसफर करें अपनी टिकट

Also read: मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र के रास्ते दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया

– अपना टिकट लेकर नजदीकी रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर पर जाएं।

– जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर किया जाना है उसके नाम का पहचान पत्र जैसे- पैन, आधार या वोटर आईडी कार्ड लेकर जाएं। 

– टिकट काउंटर से नाम ट्रांसफर किए जाने का रिक्वेस्ट डालें।

– यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.