blank 23

गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार की कई स्कीम्स और सुविधाएं हैं, जिनका अगर सही तरह से इस्तेमाल हो तो लोगों की परेशानियां खत्म हो सकती हैं। भारत में भी गरीबों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की व्यवस्था है, जिसके जरिये वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत बेहद मामूली दाम पर गेहूं और चावल खरीद सकते हैं। इसके साथ ही वह राशन कार्ड का पहचान पत्र और अड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

आपके लिए जानना जरूरी
आज हम वैसे लोगों के लिए बेहद जरूरी जानकारी लेकर आए हैं, जो गरीब और जरूरतमंद तो हैं, लेकिन सुविधा या जानकारी के अभाव में अब तक राशन कार्ड बनवा नहीं पाए हैं। हम उन्हें बताएंगे कि वे ऑफलाइन या ऑनलाइन कैसे आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कौन से लोग इस कार्ड का कार्ड उठाने लायक हैं? साथ ही ये भी बताएंगे कि राशन कार्ड कितने तरह के होते हैं?

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

दरअसल, राशन कार्ड की व्यवस्था आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए की गई है, जो इस कार्ड के जरिये अपनी न्यूनतम जरूरतें पूरी कर सकते हैं। भारत में 70 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारक (Ration Card Holders) हैं और इस बड़ी आबादी की सुविधा के लिए सरकार ने बीते दिनों Mera Ration Mobile App लॉन्च किया, जिसमें लोगों को नजदीकी Fair Price Shop के साथ ही अपना स्टेटस और राशन कार्ड होल्डर्स को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई है।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

इन आसान तरीकों से करें अप्लाई और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए
राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के फूड पोर्टल पर जाना होगा। आप चाहें तो
https://ejawaab.aahaar.nic.in/portal/State_Food_Portals पर जाकर अपने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की लिस्ट देख सकते हैं। इसके बाद अपने स्टेट पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Food Security section दिखेगा। इसमें आप अप्लिकेशन फॉर्म पर क क्लिक करें। इसके बाद आपसे पर्सनल डीटेल्स और जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे, जो कि आधार कार्ड, वोटर आई, हेल्थ कार्ड, कोई सरकारी पहचान पत्र समेत अन्य कार्ड होंगे। इसके बाद आप ऑनलाइन अप्लाई बटन पर क्लिक कर दें। 15 दिन के अंदर वेरिफिकेशन वगैरह होने के बाद राशन कार्ड मिल जाता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.