blank 12 9

भारत में राज्य सरकारों की ओर से लोगों के लिए कई योजनाएं चली जाती है. राशन, रोजगार, किसान योजना और कई तरह की अन्य स्कीम्स जनता के हित में चलाई जा रही है. इसी बीच अब एक राज्य सरकार (State Government) ने दलित जनता के लिए खास स्कीम निकाली है, जिसके तहत दलितों को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. आइये जानते हैं किसे और कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ.

Also read: सोने-चांदी के भाव में बदलाव, जाने आपके यहां क्या है रेट

हर विधानसभा से 100 दलित का चुनाव
दरअसल, तेलंगाना सरकार ने एक बड़ी पहल करते हुए दलित परिवारों (Dalit Empowerment Scheme) का चयन करेगी और उनके विकास के लिए 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी. मुख्यमंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना की शुरुआत में सरकार राज्य की 119 विधानसभा सीटों में हर विधानसभा सीट से 100 दलित परिवारों को चुनेगी और फिर इन परिवारों के खाते में 10 लाख रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी. पहले चरण में राज्य के कुल 11900 दलित परिवारों के खाते में पैसा ट्रांसफर होगा.

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी 90 हजार के पार, जाने आपके शहर में क्या है रेट

राज्य सरकार की जबरदस्त योजना 

राज्य सरकार ने इस प्रोग्राम के लिए 1,200 करोड़ रुपये का निर्धारण की है. वित्तीय सहायता चुने हुए दलित लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाएगी. इससे लाभार्थी को बैंक के चक्कर भी नहीं काटने होंगे. साथ ही इस राशि से दलित अपना कोई व्यवसाय शुरू कर सकता है.

और भी कई लाभदायक योजनाएं 

तेलंगाना सरकार की ओर से रायथु बंधु योजना भी चलाई जाती है जिसके तहत हर साल किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रुपये का आर्थिक मदद की जाती है. इस योजना के तहत भी राज्य सरकार किसानों को आर्थिक मदद दे रही है. इस योजना का सीधा फायदा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. राज्य के करीब 60 लाख किसानों को इस स्कीम का फायदा मिलता है.

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

Also read: 15 मई से बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.