blank 4 10

केंद्र सरकार ने 52 लाख कर्मचारियों और लगभग 60 लाख पेंशनभोगियों के लिए हाल में कुछ राहत भरे फैसलों की घोषणा की है। इनमें 7वां वेतन आयोग डीए (महंगाई भत्ता) और 7वां सीपीसी डीआर (महंगाई राहत) लाभ बहाल करना, 7वें सीपीसी पेंशन नियमों को सरल बनाना आदि शामिल हैं।

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

बीते दिनों राज्यसभा में वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, केंद्र ने 1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर लाभ को बहाल कर दिया है। हालांकि, इसका फायदा कब से मिलेगा इसपर कर्मचारी संगठन और सरकार के बीच बातचीत भी हुई है। कर्मचारी संगठन का कहना है कि सितंबर 2021 से डीए और डीआर बहाल कर दिया जाएगा।

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

केंद्र सरकार अपने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) का लाभ दे रही है। वे कर्मचारी जो कि अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं वे 31 मार्च 2022 तक एचबीए क्लेम का फायदा ले सकते हैं। 1 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई इस स्कीम की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया गया है।

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

इसके तहत कोई कर्मी 7.9% के साधारण ब्याज पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है। 7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स और 7वें सीपीसी अनुमोदन प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र ने कर्मचारियों के लिए एचबीए दिशानिर्देशों को अपडेट कर दिया है।

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.