IAS या IPS अधिकारी बनने के लिए हमारे देश के नवजवान जमकर मेहनत करते है और UPSC की परीक्षा पास करने के लिए इसकी सालों साल तैयारी भी करते है और तब जाकर उन्हें कही इस परीक्षा में सफलता हांसिल हो पाती है | UPSC की ये परीक्षा तीन चरण में पूरी होती है जिसमे पहले प्री एग्जाम होता है और फिर मेंस की परीक्षा पास करनी होती है और सबसे अंतिम चरण में उम्मीद्वार का इंटरव्यू होता है आज हम आपके लिए कुछ इसी तरह के सवाल लेकर आये है तो की प्रतियोगिता की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है तो आइये डालते है इसपर एक नजर

सवाल : इबोला (Ebola) के लिए वैक्सीन बनाने के लिए कौन सा देश जिम्मेदार है?
सवाल : स्विट्ज़रलैंड (Switzerland)

सवाल : हाल ही में किस देश ने फायर आइस  से हाइड्रोजन के निष्कर्षण की घोषणा की है?
जवाब : जापान ने हाल ही में घोषणा की है कि Modec समुद्री बेड से मीथेन हाइड्रेट या फायर आइस  निकाल रहा होगा.

सवाल : पम्पा सागर बांध   किस नदी पर बनाया गया है?
जवाब : तुंगभद्रा (Tungabhadra) बांध जिसे पम्पा सागर के रूप में भी जाना जाता है, तुंगभद्रा नदी जो कि कृष्णा नदी की एक सहायक नदी है पर निर्माण किया गया है.

सवाल : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम कब लागू किया गया था?
जवाब : NFSA को 22 दिसंबर 2011 को भारत की संसद में पेश किया गया था, जिसे 5 जुलाई 2013 को राष्ट्रपति पद के अध्यादेश के रूप में घोषित किया गया था और 12 सितंबर 2013 को कानून बनाया गया था.

सवाल : पेपरलेस बजट  पेश करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है?
जवाब : 22 फरवरी, 2021को उत्तर प्रदेश भारत का पहला राज्य बना, जिसने पेपरलेस बजट (Paperless budget) पेश किया.

सवाल : संविधान के किस अनुच्छेद में स्वायत्त राज्य  का निर्माण सूचीबद्ध है?
जवाब : असम के भीतर एक स्वायत्त राज्य के निर्माण की मांग की गई है और इसके लिए केंद्र को एक मेमोरेंडम सौंपकर अनुच्छेद 244A कार्यान्वयन करने की मांग की गई है.

सवाल : वो कौन सी चीज है जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा नहीं खाना चाहते ?

जवाब : धोखा

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.