blank 2 38

अब देश में ही वाहनों की टेस्टिंग की जा सकेगी. इसके लिए वाहनों को विदेश भेजने की आवश्यकता लगभग खत्म हो जाएगी. भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मध्य प्रदेश के इंदौर के पीथमपुर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का उद्घाटन किया.

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

ये नया हाई-स्पीड टेस्ट टैर्क ओवल-शेप्ड है. ये 4 फ्री लेन के साथ 16 मीटर चौड़ा है. NATRAX फैसिलिटी की लंबाई 11.3 किमी है. यह ट्रैक एशिया का सबसे लंबाद और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा ट्रैक है.

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव में भी गिरावट, जाने 22 कैरेट सोना का रेट

पीथमपुर में बना ये ट्रैक वर्ल्ड क्लास प्रोविंग ग्राउंड है. इसमें ऑटोमोटिव और कंपोनेंट टेस्टिंग के लिए दूसरे टेस्ट ट्रैक शामिल हैं. नई फैसिलिटी यह सुनिश्चित करेगी की भारत में ही वाहनों का टेस्ट और मूल्यांकन किया जा सके.

Also read: बिहार से दिल्ली के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

नए ट्रैक को 250 किमी प्रति घंटे की न्यूट्रल स्पीड और सीधे पैच पर बिना किसी मैक्सिमम स्पीड के साथ कर्ब कर 375 किमी प्रति घंटे तक की मैक्सिमम स्पीड के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें जीरो फीसदी लॉन्गीट्यूडनल स्लोप इस ट्रैक के वाहनों के प्रदर्शन के सटीक माप के लिए ओपन टेस्ट लैब बनाता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.