blank 20 12

आम एक ऐसा फल है जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि देखने में भी बाकी सभी फलों से एकदम अलग होता है। इसी वजह से आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। इस मौसम में बाजार में आम की बहार है ऐसे में लाजमी है कि आप भी खाने के लिए आम जरूर लेकर घर आए होंगे। कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं तो कुछ फ्रिज में। ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आम को घर में कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फिर फ्रिज के बाहर। जानिए इसके बारे में….

Also read: राजस्थान से पटना के बीच चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

कम तापमान में खराब हो सकता है आम

Also read: सूरत से बिहार के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व टाइमिंग

गर्मियों में आम सबसे ज्यादा खाया जाना फल है। इसमें पानी प्रचुर मात्रा में होता है जिसके कारण आम सनस्ट्रोक से बचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। अब सवाल आता है कि क्या आम को फ्रिज में रखें या फिर बाहर सामान्य तापमान में। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसे फ्रिज से बाहर ही रखना चाहिए क्योंकि कम तापमान में इसके खराब होने का ज्यादा डर रहता है।

Also read: आज कम दामों पर सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जाने ताजा रेट

हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही रखें फल
एक्सपर्ट के मुताबिक आम को और बाकी सभी गूदेदार फलों को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। इन फलों को बाजार से लाने से बाद कुछ देर के लिए पानी में रखें। इसके बाद इन्हें रूम टेंपरेटर पर रखें। अगर आपको आम को हल्का ठंडा खाना है तो आप उसे खाने से पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। इसके बाद बाहर निकालकर ही इसके पीस करें।

Also read: बिहार से दिल्ली के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

इस वजह से आम को रखें फ्रिज से बाहर
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की रिपोर्ट के अनुसार आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है। फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स सही रहते हैं जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। Apana Bihar इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.