Bihar Sadan in New Delhi: 10 मंजिले इस आधुनिक भवन में हैं 118 कमरे, जानिए इसकी खासियत

दिल्ली के द्वारका में बना बिहार सदन कई मायने में खास है। दस मंजिले इस भवन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सोमवार को उद्घाटन किया। उसमें 89 कमरे डबल बेड वाले हैं। साथ ही 19 सिंगल बेड वाले कमरे हैं। साथ इसमें दो वीवीआइपी और आठ वीआइपी सुइट हैं। कई तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बिहार सदन में एक साथ 224 वाहनों के पार्किंग की भी व्यवस्था है।

दो सौ लोगों के बैठने वाला मल्‍टीपरपस हाल 

भवन निर्माण विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर को जोड़ कुल दस फ्लोर में बना है बिहार सदन। इसका कुल क्षेत्रफल  86,111 वर्गफीट है तथा बिल्टअप एरिया 1,73,870 वर्गफीट है। बिहार सदन नें दो सौ लोगों के बैठने की क्षमता वाला मल्टीपर्पस हाल (Multi Purpose Hall) है। वहीं कैफेटेरिया में एक साथ 180 लोगों को खाना परोसा जा सकता है। ग्राउंड फ्लोर के बड़े हिस्से में लैंडस्केपिंग की गई है।

यह भी पढ़ें  बिहार के एक और हवाई अड्डे से उड़ान की जगी उम्मीद, स्पाइसजेट सहित कई कंपनियों ने लिया जायजा

बिहार के बाहर पहला अत्‍याधुनिक भवन  

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मई 2018 में बिहार सदन का शिलान्यास किया था। उद्घाटन समारोह में मौजूद भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि यह पहला मौका है जब इस प्रकार के अत्याधुनिक भवन का निर्माण राज्य सरकार ने बिहार के बाहर किया है। इसकी निर्माण लागत 78 करोड़ रुपये है।

मुख्‍यमंत्री ने 73 भवनों का किया शिलान्‍यास

बता दें कि मुख्‍यमंत्री ने सोमवार को बिहार सदन समेत 21 विभागों के कुल 169 भवनों का उद्घाटन वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से किया। इन भवनों की कुल लागत 1411 रुपये है। इस अवसर पर उन्‍होंने 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्‍यास भी किया था। इनकी लागत करीब सवा सात सौ करोड़  है।

यह भी पढ़ें  पटना के IGIMS में गंभीर बीमारियों का भी होगा अब मुफ्त इलाज, नीतीश कुमार ने कर ली पूरी तैयारी