फोन में हैं नेटवर्क लेकिन नहीं आ रही 4G स्पीड तो फटाफट करें ये सेटिंग, रॉकेट से भी तेज हो जाएगा इंटरनेट

हम के समय में सभी 4G स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो मार्केट में 5G स्मार्टफोन्स को पेश किया जाने लगा है लेकिन औपचारिक तौर पर 5G सर्विस लॉन्च नहीं की गई है तो लोग 4G पर ही निर्भर हैं। हालांकि, कई शहर ऐसे भी हैं जिनमें 4G की स्थिति भी ठीक नहीं है। ऐसे में लोग नेटवर्क को लेकर बेहद परेशान रहते हैं। यह परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब किसी रिमोट एरिया या गांव में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है। ऐसी जगहों पर नेटवर्क काफी खराब आता है। कई बार नेटवर्क न आने या रुक-रुक कर आने के चलते हमारे कई काम रुक जाते हैं। ऐसे में आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हम कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आप अपने स्मार्टफोन में 4G नेटवर्क स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें  JIO ने एक हजार शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना को दिया अंतिम रूप

स्मार्टफोन में ऐसे बढ़ाएं 4G नेटवर्क स्पीड:

1. अगर आपके फोन का इंटरनेट धीरे चल रहा है तो आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। फिर नेटवर्क सेटिंग में जाएं। यहां पर Preferred Type Of Network में जो विकल्प दिए गए होंगे उनमें से 4G या LTE को सेलेक्ट करें।

2. यह करने के बाद आपको नेटवर्क सेटिंग्स में एक और विकल्प दिखाई देगा जो Access Point Network (APN) होगा। इसे भी चेक करना जरूरी है। अगर इंटरनेट स्पीड के लिए सही APN नहीं है तो स्पीड काफी कम आने लगती है। APN सेटिंग के मेन्यू में जाएं और फिर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट कर दें।

यह भी पढ़ें  Jio का यह सस्ता प्लान बना Airtel-Vodafone Idea के लिए मुसीबत, बेनिफिट्स जानकर रह जाएंगे दंग

3. कैशे क्लियर करना भी बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि ज्यादा कैशे जमा हो जाने के चलते एंड्रॉइइ स्मार्टफोन धीरे चलने लगता है। ऐसे में फोन का कैशे क्लियर करते रहना चाहिए। इससे इंटरनेट कनेक्शन तेज हो जाता है। इसके लिए आपको फोन में ब्राउजर पर जाना होगा। फिर मेन्यू पर जाकर Settings पर टैप करें। इसके बाद Privacy & Security पर टैप करें। फिर सबसे ऊपर दिए गए विकल्प जिसमें ये लिखा होगा Clear cache, Clear history, and Clear all cookie data as appropriate, पर टैप कर दें।

4. कई बार ट्रेडिशनल तरीका भी काम आता है। कहते हैं इंसान को पूरे दिन काम करने के बाद आराम की जरुरत होती है। कुछ ऐसा ही फोन के साथ भी होता है। फोन हर समय चलता ही रहता है। ऐसे में उसे आराम देना भी जरूरी है। इसके लिए आप फोन को स्विच ऑफ कर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद फोन ऑन करें। कई बार डाटा कनेक्शन रिफ्रेश होते ही चलने लग जाता है।

यह भी पढ़ें  बिना कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने लागू किया नया नियम