Bihar: उद्योग शुरू करने के लिए दिए जाएंगे 10 लाख रुपये, CM नितीश ने योजना का किया उद्घाटन

बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आज मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा (सामान्य एंव पिछड़ा वर्ग) उद्यमी योजना का उद्घाटन किया, इस योजना के अंतर्गत सरकार के तरफ से नया उद्यम शुरू करने के लिए दस लाख रुपये तक दिए जाएंगे। इसमें पांच लाख अनुदान के रूप में मिलेगा। वहीं, पांच लाख लोन होगा, जिस पर मात्र एक प्रतिशत ब्याज युवाओं को लगेगा। महिलाओं को कोई ब्याज नहीं देना होगा।

स्वरोजगार को बढ़ावा

पटना स्थित अपने आवास एक अणे मार्ग से इस योजना को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए लांच करते हुए मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कहा कि इस योजना से महिलाओं और युवाओं में उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को और बढ़ावा मिलेगा, उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से महिलाओं के उत्थान एवं सशक्तीकरण को लेकर कई कदम उठाए गए। हमलोगों का शुरू से उद्देश्य रहा है कि महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनें। राज्य का विकास तभी होगा, जब पुरुषों के साथ महिलाओं की भी भागीदारी होगी।

यह भी पढ़ें  बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! अरवल-सहार के बीच सोन पर बनेगा फोरलेन पुल, जानें यहां से होकर गुजरेगी ये सड़क

क्या होनी चाहिए योग्यता?

ऑनलाइन आवेदन शुरू 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना संबंधित वेबसाइट (www.udyami.bihar.gov.in) का उद्घाटन भी किया है।