Weather News: यूपी-बिहार में आज भी बारिश, देश में कहां-कहां मॉनसून मेहरबान, जानें आज और कल के मौसम का हाल

बिहार, यूपी से लेकर उत्तराखंड में मॉनसून मेहरबान है और रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है। बिहार में जहां बीते कुछ दिनों से बारिश हो रही है, वहीं करीब पांच दिन के अंतराल के बाद एक बार फिर मॉनसून उत्तर प्रदेश पर मेहरबान हो गया है। उत्तरखंड के भी कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो मॉनसून गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मगर दिल्ली में इस सप्ताह आने की कोई उम्मीद नहीं है। आज भी बिहार के कई जिलों और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार में हवाओं की रफ्तार भी तेज है। तो चलिए जानते हैं कहां-कैसा रहेगा मौसम।

यह भी पढ़ें  बिहार के इन जिलों से होकर गुजरेगी सिलीगुड़ी - गोरखपुर एक्सप्रेस वे बिहार से दिल्ली का सफ़र मात्र 6 घंटे में

यूपी में भारी बारिश की चेतावनी
दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून करीब पांच दिन के अंतराल के बाद एक फिर उत्तर प्रदेश पर मेहरबान हो गया है। मौसम निदेशक जे.पी.गुप्त ने बताया कि शुक्रवार को मॉनसून ने लखनऊ समेत पूर्वी यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश दी है। पश्चिमी यूपी में मानसून मेरठ तक पहुंच गया है। बाकी पश्चिमी जिलों में भी जल्द ही मॉनसून पहुंच जाएगा। इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार 19 जून को पूर्वी यूपी के अधिकांश इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। पूरे प्रदेश में 21 जून तक कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी व पश्चिमी यूपी में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश हुई। पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के भी समाचार मिले हैं।

यह भी पढ़ें  बिहार में 2680 करोड़ की लागत से बदलेगा इन 9 जिला के गाँवों की रोड, होंगे चकाचक

बिहार में तेज हवाओं संग बारिश
बिहार में अभी बारिश के रूप में मॉनसून मेहरबान रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो अभी तापमान में गिरावट कुछ दिनों तक बनी रहेगी। शनिवार के लिए उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में वर्षा की आशंका है।  वहीं, उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर शामिल हैं। वहीं, भागलपुर वाले इलाके में अगले चार दिन तक सुबह-शाम हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान दिन का तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

यह भी पढ़ें  Bihar Weather : बिहार में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन इलाकों में आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट