Bihar Good News: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब स्पोर्ट यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी एक तिहाई सीट

खेल के क्षेत्र में लड़कियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish KUmar) ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब से राज्य में बनने वाले सभी स्पोर्ट यूनिवर्सिटी (Sport University) में लड़कियों के लिए कम से कम एक तिहाई सीट आरक्षित रहेंगी. स्पोर्ट यूनिवर्सिटी बनने से एक तरफ जहां खेलों को बढ़ावा मिलेगा वहीं इससे लड़कियों की भागेदारी भी बढ़ेगी. यूनिवर्सिटी बनने का काम शुरू हो गया है और बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने इसे लेकर एक हाईलेवेल मीटिंग भी की.

बैठक में अधिकारियों ने सीएम नीतीश कुमार को प्रजेंटेशन के माध्यम से यूनिवर्सिटी के संबंध में प्रस्तावित विधेयक के बारे में बताया. सीएम ने प्रजेंटेशन के बाद अधिकारियों को कई निर्देश दिए और साथ ही कहा कि जहां पर यूनिवर्सिटी का निर्माण होना है वहां का अच्छे से भ्रमण करें और फिर दोबारा प्रजेंटेशन दिया जाए.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर: बेगूसराय के सिमरिया घाट की बदलेगी तस्वीर, पर्यटन के लिहाज से बनेगा बायो-डायवर्सिटी पार्क

यूनिवर्सिटी का प्रजेंटेशन को देखने के बाद सीएम ने कहा कि संस्थान में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जानी चाहिए जिससे खेल की तरफ छात्राएं और अधिक प्रेरित होंगी.

राजगीर में बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम

सीएम ने बैठक के बाद कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में लगातार खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई कदम उठाए हैं और अभी भी निर्णय लिए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि राजगीर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम भी बनाया जा रहा है और राजगीर में ही स्पोर्ट्स एकेडमी का भी निर्माण हो रहा है. उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स एकेडमी बनने से उन लोगों को काफी लाभ मिलेगा जिन्हें खेलों में रुचि है.

यह भी पढ़ें  बिहार में लम्बे सफ़र करने वाले यात्रिओ को नहीं होगी परेशानी, 50 से अधिक ट्रेन का शुरू हुआ परिचालन