Weather Alert: बिहार के 11 जिलों में भारी बारिश, मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की आशंका, 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

बिहार की गंडक, कोसी, बागमती, कमला बलान समेत कई नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. इससे गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा समेत 9 जिलों में बाढ़ की आशंका है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 48 घंटे यानी 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसको लेकर का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इससे साथ ही 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और अन्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है वे हैं- उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के अलावा दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय. यहां बादल गरजने के साथ ही वज्रपात के साथ भारी बारिश की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लोगों से अपील की है कि वे घरों से न निकलें.

यह भी पढ़ें  बिहार में अगले चार दिन तक जबरदस्त आंधी-पानी के आसार, ठनका गिरने की भी आशंका, अलर्ट जारी

दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी इन जिलों में भारी बारिश होगी, लेकिन वज्रपात या मेघ गर्जन कम होगी. इन जिलों में बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया शामिल हैं. वहीं, बिहार के  अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बारिश होगी पर इतनी तीव्रता नहीं होगी.