देश में कब से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज, यूपी और बिहार समेत अन्य राज्यों में क्या है स्थिति?

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, ऐसे में छात्रों और अभिभावकों के मन में सवाल हैं कि आखिर स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद मार्च 2020 से देश भर के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे, जबकि कुछ स्कूल, कॉलेज नवंबर 2020 में फिर से खुल गए, कई अन्य ने फरवरी 2021 से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दीं।

बाद में देश में कोरोना के दूसरी लहर शुरू होने पर स्कूल और कॉलेज फिर बंद कर दिए गए। अब देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद 11 जून को हिमाचल प्रदेश ने पहली बार मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें  सवाल : फेविकोल उस बॉटल में क्यों नहीं चिपकता जिसमें वह भरा होता है?

ऐसे में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होने की उम्मीद है।

बिहार स्कूल खुलने के बारे में जानकारी

रिपोर्टों के अनुसार, बिहार अगले महीने जुलाई से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल खोल सकता है। बिहार बोर्ड पहले ही कक्षा 10, 12 की परीक्षा आयोजित कर चुका है और परिणाम भी घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना की स्थिति ऐसे ही सुधरती रही तो राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में है। 5 अप्रैल से बंद राज्य के शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे। पहले उच्च शिक्षा के संस्थान खोले जायेंगे। फिर उच्च माध्यमिक और माध्यमिक। उसके बाद मध्य विद्यालय खोले जायेंगे और सबसे अंत में प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार और विभाग की चाहत है कि हालात बेहतर रहे तो जुलाई में शैक्षणिक संस्थान खोल दिए जायें।

यह भी पढ़ें  UPSC Interview Questions: एक ऐसा नाम बताएं जिसमें फल, फूल और मिठाई का नाम आता है?

यूपी 2021 में स्कूल कब से खुलेंगे

अभी तक यूपी सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 20 मई से बंद रहेंगे और छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखी जाएंगी। प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने मीडिया को बताया कि प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से खुल तो सकते हैं, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जायेगा। शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा सकता है।

कर्नाटक में ग्रेजुएशन और पीजी को लेकर नई जानकारी

यह भी पढ़ें  IAS इंटरव्यू सवाल : दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार से उड़ने वाला पक्षी कौन सी है ?

कर्नाटक अक्टूबर में यूजी, पीजी कार्यक्रमों के लिए अगले शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत करेगा।

पंजाब में स्कूल कब खुलेगा?

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 22 मई, 2021 को घोषणा की कि राज्य के सभी स्कूल – सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी – 24 मई से 23 जून तक छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के लिए बंद रहेंगे।