क्या आपको पता है Math के इस सिंपल सवाल का जवाब, Calculator भी हुआ कन्फ्यूज

स्कूल में ज्यादातर लोगों को गणित (Maths) सबसे कम पसंद होता है और इसे काफी मुश्किल माना जाता है. गणित के सवाल (Math Question) हल करना कई लोगों को मुश्किल लगता है और कुछ लोगों का तो पसीना निकलने लगता है. ऐसा ही एक मुश्किल सवाल सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके जवाब को लेकर लोग आपस में बंट गए हैं.

क्या है ये मुश्किल सवाल

what is this difficult question
मैथ के इस सवाल में 8 को 2 से भाग देना है, वहीं उसके बाद ब्रैकेट के अंदर दो जोड़ दो है. 8÷2(2+2) सवाल को लेकर कैलकुलेटर भी कन्फ्यूज हो गया. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

सही जवाब 1 या 16?

correct answer is 1 or 16
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर पर इस सवाल के जवाब को लेकर कन्फ्यूजन है और कुछ लोगों का कहना है कि इसका जवाब 1 होगा तो कुछ का कहना है कि इसका जवाब 16 होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्या होगा सही जवाब?

What is correct answer
8÷2(2+2) को कैलकुलेटर पर सॉल्व करने से इसका जवाब 16 मिलता है, लेकिन इसका सही जवाब 1 होगा. (फोटो सोर्स- मिरर)

BODMAS से सॉल्व होगा सवाल

Question will be solved with BODMAS
इस सवाल को सॉल्व करने के लिए BODMAS नियम फॉलो करना होगा. इसमें सबसे पहले ब्रैकेट वाला हिस्सा साल्व होता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

1 कैसे होगा सही जवाब?

How would the correct answer be 1
8÷2(2+2) सवाल में ब्रैकेट के अंदर (2+2) है और पहले इसे सॉल्व करेंगे. ब्रैकेट के अंदर के दोनों अंकों को जोड़ देंगे तो हमें चार प्राप्त होगा. अब इसके बाद हम बाहर वाले 2 से 4 को गुणा कर देंगे तो 8 मिलेगा. इसके बाद समीकरण 8/8 हो जाएगा और इसका आंसर 1 आएगा.
यह भी पढ़ें  IAS Interview Questions: ऐसी कौन सी चीज है, जिसके डूबने पर कोई बचाने नहीं आता?