blank 12 15

बिहर में मॉनसून की अति सक्रियता अब संकट में तब्दील होती जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पटना ने आगामी 48 घंटे में पूरे बिहार विशेषकर उत्तर बिहार में भारी बारिश का अनुमान जारी किया है. शेष बिहार में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

Also read: राजस्थान से बिहार आना हुआ आसान, इस दिन से चलेगी स्पेशल ट्रेन

आइएमडी ने चेतावनी दी है कि इस दौरान जान-माल का नुकसान भी हो सकता है. निचले इलाके में जलजमाव, यातायात, दूरसंचार और बिजली सेवा भी बाधित होने की आशंका है. नदियों में उफान आने से उनके जल स्तर में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी की आशंका है.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में मॉनसून को और अधिक प्रचंड रूप में बदलने के लिए तीन विशेष मौसमी बदलाव जिम्मेदार हैं. उत्तर-पश्चिमी झारखंड और उससे सटे बिहार के इलाके में निम्न दाब का केंद्र बना हुआ है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाके में भी चक्रवात दबाव बनाये हुए है. इसके अलावा एक ट्रफलाइन भी बिहार से होकर गुजर रही है. खासतौर पर पश्चिमी बिहार में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि तेज गर्जना के साथ वज्रपात भी संभव है. लिहाजा, बिजली चमकते ही पक्के मकान की शरण लेना उचित होगा. किसी भी कीमत पर कच्चे मकान और पेड़ की ओट में खड़ा रहना खतरनाक हो सकता है.

बिहार में अब तक सामान्य से 92% अधिक बारिश

मंगलवार को पूरे बिहार में अच्छी-खासी बारिश दर्ज की गयी है रामनगर व चनपटिया में 280 मिलीमीटर, बगहा में 210 मिलीमीटर, गौनाहा में 160 मिलीमीटर और केसरिया में 130 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. चनपटिया और रामनगर में 24 घंटे में हुई यह अब तक की रिकार्ड बारिश है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.