Bihar Weather: उत्तर बिहार में भारी और अन्य हिस्से में सामान्य बारिश के आसार, अलर्ट जारी

मानसून की सक्रिय होने से राज्य भर में सोमवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे मौसम काफी सुहावना हो चला है। मंगलवार (15 जून) को भी प्रदेश के उत्‍तरी हिस्‍से में भारी बारिश होने की उम्मीद है। पूरे राज्य में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्‍य में चार दिन और ऐसे ही मौसम के रहने के आसार हैं। सोमवार को भागलपुर एवं भभुआ में सर्वाधिक 60 एमएम बारिश हुई, जबकि सबौर में 50, कटिहार में 40 एमएम। आज मंगलवार को पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज, सुपौल व अररिया सहित उत्तरी बिहार के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने के आसार है। प्रदेश के मध्य एवं दक्षिणी हिस्से में कम बारिश होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें  बिहार को टेक्सटाइल हब बनाने की तैयारी: उद्योग लगाने पर पूंजी, मजदूरी, बिजली व भाड़ा में मिलेगी आर्थिक मदद

प्रदेश में मानसून सक्रिय

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। मानसून की सक्रियता के कारण ही प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश तक मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है, जिससे प्रदेश को भारी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से आ रही है।

राजधानी में सोमवार की सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम को तो गरज-तड़क के साथ राजधानी में जमकर बारिश हुई। रात में भारी बारिश एवं मेघ गर्जन से लोग घरों में दुबके रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून में मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। रात में कई जगहों पर वज्रपात हुआ।

यह भी पढ़ें  बिहार में इस दिन से बारिश की अच्छी संभावना, मॉनसून की ट्रफ लाइन उत्तर की तरफ खिसकी, जानें मौसम अपडेट