बिहार में मौसम विभाग का ब्‍लू अलर्ट; पटना सहित जगह-जगह बारिश, कई जगह वज्रपात की आशंका

बिहार के साथ अब मानसून की एंट्री (Entry of Monsoon) पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में भी हो गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण पटना सहित पूरे राज्‍य में जगह-जगह बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति अगले पांच दिनों तक बनी रह सकती है। इस बीच मौसम विभाग ने पूरे बिहार के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है। मतलब यह कि तेज हवा के साथ 15 से 40 मिली तक बारिश हो सकती है।

पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, जमुई और बांका में वज्रपात की भी आशंका है। हाल ही में तूफान ‘यास’ के आने से मानसून को काफी बल मिल रहा है। वातावरण में पहले से छाई नमी मानसून को आगे बढ़ाने में मददगार साबित हो रही है। आगे मानसून मंगलवार को दिल्ली पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें  खाद्य तेलों के दाम और घटेंगे! क्‍या कोशिश कर रही सरकार और कब तक होगा इसका असर?

12 साल बाद दिखी मानसून की ऐसी सक्रियता

सामान्‍यत: मानसून का प्रभाव एक से दो दिन बाद बिहार में दिखता था, लेकिन इस बार मानसून पश्चिम बंगाल के बागडोरा से झारखंड होते हुए करीब 12 सौ किलोमीटर की दूरी एक दिन के अंदर ही तय कर बिहार के दरभंगा पहुंच गया। मानसून का दूसरा भाग गोपालगंज की ओर मुड़ गया। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो गया। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की इतनी सक्रियता करीब 12 साल बाद दिखी है।

पटना पर भी इसका असर शुरू से ही दिख रहा है। इससे पहले बिहार में प्रवेश करने के चार-पांच दिनों बाद मानसून का असर पटना में दिखाई देता था। बिहार में मानूसन एक रिंग की तरह बन गया है, जिसकी जद में गया है। पटना, नालंदा व मुजफ्फरपुर में इसका असर करीब 12 घंटे में दिखा। फिलहाल पटना सहित पूरे बिहार में जगह-जगह  बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें  जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जाने- बिहार के प्रमुख शहरों में आज क्या है Fuel के लेटेस्ट रेट