Bihar Weather : बिहार पहुंचा मॉनसून, आठ डिग्री तक गिरा तापमान

पूरे बिहार में मॉनसून पहुंच चुका है़ पटना सहित समूचे बिहार के विभिन्न इलाकों में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. अगले 48 घंटे और बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. दरअसल, सतह से लेकर वायुमंडल में आठ किलोमीटर तक नमी युक्त पुरवैया हवा चल रही है.

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव के केंद्र और चक्रवाती सिस्टम के सक्रिय रहने से मॉनसून तेजी आगे बढ़ता जा रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि जिस दिन बिहार मे मॉनसून का प्रवेश हुआ, उस दिन पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है.

मॉनसून की आदर्श स्थिति के मुताबिक पूरे प्रदेश में मॉनसून 18 जून तक पूरे प्रदेश में पहुंचता है. पटना में रविवार शाम तक 43 मिलीमीटर, भागलपुर में 100, गया में 86 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. वहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक अन्य स्थानों पर चालीस मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

यह भी पढ़ें  बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, कल से सप्‍ताह में दो दिन चलेगी चम्‍पारण हमसफर एक्‍सप्रेस ट्रेन, देखें शेड्यूल

फिलहाल पूरे प्रदेश में मॉनसून की झमाझम बारिश की वजह से दिन के तापमान में सामान्य से चार से लेकर आठ डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गयी है. पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री, गया में सामान्य से आठ डिग्री, भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री आैर पूर्णिया में सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया.