blank 7 12

पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको आरटीओ दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे साथ ही ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता था, इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता था। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लगता था। हालांकि ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब आपको इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। दरअसल रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नये नियम को नोटिफाई किया गया है। नये नियम के मुताबिक़ अब आपको ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और यहां पर ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि ये नया नियम जुलाई से शुरू हो जाएगा।

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

ख़ास बात ये है कि जिस ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे वो पूरी तरह से मान्यता प्राप्त होना चाहिए और जब आप इस ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का ड्राइविंग टेस्ट पास कर लेंगे तो आपको बेहद ही आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा और इसके लिए आपको बार-बार रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

आपको बता दें कि आरटीओ में हर रोज सैकड़ों की संख्या में ड्राइविंग के आवेदन आते हैं और इतनी भारी संख्या में आवेदनकर्ताओं का ड्राइविंग टेस्ट करवाने में आरटीओ को काफी मशक्कत करनी पड़ती है साथ ही साथ इसमें काफी समय भी बर्बाद होता था और आवेदनकर्ता हो कई बार आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे। हालांकि अब लाइसेंस बनवाने के इच्छुक आवेदनकर्ताओं को इस झंझट भरी प्रक्रिया से आजादी मिलेगी।

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

साभार – dainik jagran

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.