Ration Card: घर आई है नई बहू या पैदा हुआ है बच्चा, राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम!

राशन कार्ड होना सिर्फ इसलिए जरूरी नहीं है कि उस पर किफायदी दाम पर राशन मिलता है, बल्कि बहुत सारे दस्तावेज बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की जरूरत होती है। राशन कार्ड में घर के सभी सदस्यों की जानकारी होनी जरूरी होती है। ऐसे में कई बार घर में शादी होकर बहू आती है या कोई बच्चा पैदा होता है.

तो उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वाना (Ration Card New Member Updation) पड़ता है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि कैसे नए सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ें? साथ ही अगर नाम-पता या दूसरी जानकारी में कुछ गड़बड़ी होती है तो उसे भी सही करवाना होता है। मोबाइल नंबर बदल जाए तो उसे जुड़वाने (Mobile Number Update in Ration Card) की भी प्रक्रिया से गुजरना होता है। आइए जानते हैं कैसे करें ये सब काम।

यह भी पढ़ें  OMG! ट्रेन इंजन के नीचे बैठकर युवक पहुंचा गया जंक्‍शन, चिल्‍लाने की आवाज सुनकर ड्राइवर ने निकाला बाहर

अगर शादी कर के कोई बहू घर में आती है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड में संशोधन करवाना होगा। इसके लिए पहले लड़की को अपने आधार में पिता के बजाय पति का नाम डालना होगा और एड्रेस अपडेट करवाना होगा। उसके बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम जोड़नी की अर्जी देनी होगी।

अगर परिवार में कोई बच्चा पैदा हुआ हो तो उसका नाम राशन कार्ड में दर्ज कराने के लिए पहले बच्चे का आधार कार्ड बनवाना होगा। बच्चे के आधार कार्ड के बिना उसका नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जा सकेगा। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। तो ध्यान रहे कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र समय रहते बनवा लें, वरना बच्चे से जुड़े सारे काम रुक जाएंगे।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : अब आप राजधानी पटना से गंगा नदी के रस्ते भी जा सकेंगे वाराणसी चलेंगे 2 डबल डेकर जहाज जानिये क्या होगी रूट?

अगर आपके राज्य में ये सुविधा ऑनलाइन मिल रही है तो आप ऑनलाइन भी नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आपको नए सदस्य का नाम जोड़ने समेत तमाम विकल्प मिल जाएंगे, बशर्ते आपके राज्य की सरकार ऐसा करने की ऑनलाइन सुविधा देती हो। जैसे यूपी में ऑनलाइन सेवा पाने के लिए आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जा सकते हैं।