सांसद रवि किशन ने दिखाया कड़ा रुख, भोजपुरी सिनेमा में अश्लीलता पर रोक लगाए जाने के लिए कानून बनाने की मांग

गोरखपुर के सांसद और दिग्गज भोजपुरी एक्टर रवि किशन शुक्ला (Ravi Kishan Shukla) ने भोजपुरी फिल्मों (Bhojpuri Films) और गानों (Bhojpuri Songs) के माध्यम से समाज में फैलाई जा रही अश्लीलता (Vulgarity) पर रोक लगाए जाने हेतु सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, और बिहार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री आलोक रंजन को पत्र लिखकर भोजपुरी फ़िल्मों और गानों के माध्यम से समाज में फैलाई जा रही अश्लीलता पर रोक लगाए जाने के लिए कठोर कानून बनाए जाने की मांग की है.

रवि किशन (Ravi Kishan) शुक्ला ने पहले बन चुकी फ़िल्म और अश्लील गानों पर भी प्रतिबंध लगाए जाने की पुरजोर वकालत की है. भोजपुरी मेगा स्टार और सांसद रवि किशन शुक्ला भोजपुरी फिल्म जगत से पिछले 3 दशकों से भी अधिक समय से जुड़े हुए हैं. उनकी फिल्में और गानों ने इंडस्ट्री में खूब धूम मचाया है. रवि किशन गोरखपुर से सांसद बनने के बाद लगातार भोजपुरी के उत्थान के लिए प्रयास कर रहे हैं. लोकसभा में रवि किशन के द्वारा भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में स्थान दिलाने के लिए एक ग़ैर-सरकारी सदस्य का विधेयक भी संसद में पेश किया है, जिससे भारत सरकार द्वारा इस भाषा क़ो समवर्धन और संरक्षण प्रदान किया जाए.

यह भी पढ़ें  Sapna Choudhary Fees: 3 घंटे के एक शो की फीस जान लगेगा तगड़ा झटका! एक-एक ठुमके का लेती हैं लाखों

सांसद रवि किशन ने कहा- “मैं स्वयं भी पूर्वांचल के जौनपुर का निवासी हूं, हमारे प्रथम राष्ट्रपति भारत रत्न डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की उत्पत्ति भोजपुरी माटी में रही है.” रवि किशन ने पत्र में उल्लेख किया है की भोजपुरी भाषा में कई फ़िल्में बनी हैं, जो आज भी बेहद लोकप्रिय हैं. सांसद की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पिछले कुछ दशक में भोजपुरी फ़िल्म और विशेषकर उसके गानों में काफ़ी गिरावट आयी है. आज की भोजपुरी फ़िल्में और गानें अश्लीलता का पर्याय बन गये हैं. जो गंभीर चिंता का विषय है. इससे युवा पीढ़ी के कोमल मन-मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए भोजपुरी फ़िल्म और गानों की अश्लीलता पर लगाम लगाने की अविलम्ब आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें  Viral Post: Sapna Chaudhary ने हेटर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा- ये तो अभी आगाज़ है

सांसद रवि किशन ने केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश, बिहार सरकार से इसके लिए एक कठोर क़ानून बनाए जाने की मांग की है. जिससे भोजपुरी गानों, और फिल्मों में अश्लीलता पर रोक लग सके. सांसद ने उल्लेख किया है की प्रमुखरूप से पश्चिम बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में बोली जाने वाली भोजपुरी भाषा को भारत में लगभग 25 करोड़ लोग बोलते और समझते हैं. पूरे विश्व में भोजपुरी जानने वालों की बड़ी तादात है.

साभार – News 18