blank 4 11

बिहार में मानसून का इंतजार खत्‍म हो गया। प्रदेश का मौसम पिछले 24 घंटे से बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश से पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक समुद्र तल पर ट्रफ लाइन गुजर रही है। 11 जून को हवा के कम दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर में बंगाल की खाड़ी पर बन जाएगा।

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

कम दबाव का यह क्षेत्र उत्तर पश्चिम दिशा में अग्रसर हो रहा है। ऐसे में प्रदेश में समय से पूर्व 12-13 जून को मानसून के पहुंचने की संभावना है। गुरुवार को राजधानी समेत कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने व मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं।

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

प्रदेश में मानसून की पहली बारिश पूर्णिया में 13 जून को होने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद पटना और गया में बारिश के आसार दिख रहे हैं। पूर्वोत्तर में बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के कारण वातावरण में नमी बनी हुई है। इसके कारण अधिकतम तापमान 35-40 डिग्री के बीच बना है। राज्य में पूर्वी एवं पश्चिमी हवा का संगम हो रहा है। इसके कारण वज्रपात में कमी आएगी।

Also read: पटना सहित इन 24 जिलों में होगी बारिश, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भोजपुर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री एवं राजधानी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also read: बिहार में 24 मई तक होगी बर्षा, इन जिलों में गरजेंगे बादल

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.