blank 7 7

सूरज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पूरे बिहार का मौसम तल्‍ख और उमस भरा है। सोमवार की सुबह से ही राजधानी का मौसम काफी गर्म होने लगा है। तीखी धूप के साथ उमस भी लगातार बढ़ती जा रही है। सुबह 7:00 बजे से ही तेज धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। वातावरण में गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग बाहर निकलने से परहेज करने लगे हैं। दिन चढ़ने के साथ दोपहर तक और गर्मी बढ़ने की उम्मीद है।

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि वर्तमान में प्री-मानसून का दौर चल रहा है। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। फिलहाल राज्य में बारिश की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है। अब सभी की निगाहें दक्षिण-पश्चिम मानसून से होने वाली बारिश पर टिकी है ।

Also read: बिहार में 24 मई तक होगी बर्षा, इन जिलों में गरजेंगे बादल

एक सप्‍ताह देर से  मानसून के आसार

Also read: पटना सहित इन 24 जिलों में होगी बारिश, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वोत्तर के असम में दस्तक दे दिया है। अब उसे बंगाल के रास्ते बिहार में प्रवेश करने की उम्मीद है । इस क्रम में एक सप्ताह की देर हो सकती है । तब तक प्रदेश के लोगों को इसी तरह गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। स्थानीय कारणों से राज्य में कहीं भी अचानक आंधी के साथ हल्की फुहारे पड़ सकती है लेकिन भारी बारिश कि प्रदेश में फिलहाल कोई उम्मीद नहीं दिखाई पड़ रही है।

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

गर्मी में रहे बेहद सावधान

वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी से बचने की सलाह चिकित्सकों ने लोगों को दी है । पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान में मौसम काफी सख्त है। ऐसे में लोगों को बच्चों को घरों में सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है । घर के अंदर भी बच्चों को विशेष देखभाल की फिलहाल जरूरत है। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.