blank 6 7

तेलंगाना की पेराला मानसा रेड्डी (23) ने हांगकांग के OPod घरों से प्रेरित होकर, एक चीप ‘OPod Tube House’ निर्मित किया है. दरअसल मानसा ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब से सिविल इंजीनियरिंग की है. उन्होंने “इन पाइपों को तेलंगाना के एक मैन्युफैक्चरर से लिया, जो पाइप को हमारी अनुसार साइज देने के लिए रेडी थे. लेकिन, ये पाइप गोल आकार है, इसके बने घर में तीन लोगों का परिवार रहे लेगा, इनसे 1 BHK, 2 BHK और 3 BHK घर भी बन सकते हैं.” ऐसे घर बनने में सिर्फ 15 से 20 दिन ही लगते है. मानसा ने ‘Samnavi Constructions’ नामक एक स्टार्टअप भी शुरू किया.

Also read: बिहार, जसीडीह के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

1 7

अस्थायी घरों की परेशानी को समझा

Also read: 15 मई से बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

दरअसल मानसा बताती हैं, “मैंने बेघर लोग, सड़क के किनारे सीवेज पाइप में रहते लोग देखे, मुझे तभी यह ख्याल आ गया कि मैं इन पाइपों को थोड़ा और बड़ा और एक परिवार की जरूरतों के अनुसार बना सकती हूँ, जिसमें सुविधा होगी, तो एक स्थायी घर बन जाएगा. फिर, उन्हें जापान और हांगकांग के ऐसे घरों के बारे में पता चला, उन्होंने रिसर्च की. इससे उन्हें कम जगह में, कम लागत के घर के आइडिया में सहायता मिल गई.

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

2 5

प्रोटोटाइप डिजाइन का इस्तेमाल

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

मानसा ने लंबी सीवेज पाइप ली. घर को गर्मी से बचाने तथा ठंडा रखने के लिए, घर के बहार की सतह पर सफेद पेंट किया. उन्होंने पाइप, घर के दरवाजे, खिड़की के फ्रेम, बाथरूम और बिजली की फिटिंग तथा बाकी जरूरत की चीजें ली. मानसा ने 2 मार्च, 2021 से घर बनाना शुरू किया. उन्होंने अपने रिश्तेदार से मिली जमीन का यूज किया. उन्होंने 28 मार्च तक एक 1 BHK घर बना दिया था. “यह घर 16 फुट लंबा और 7 फुट ऊंचा है. इसमें एक छोटा लिविंग रूम, एक बाथरूम, किचन और सिंक के साथ एक बेडरूम बना है, जिसमें एक क्वीन साइज बेड आराम से रख सकते है.

3 4

मिले 200 नए ऑर्डर्स 

वहीं घर के बारे में जानने के लिए एक प्रवासी मजदूर को वहां सात दिनों तक रहने के लिए कहा गया वह मानसा की निर्माण टीम में थे. मनसा बताती हैं कि “हमने उन्हें बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ, खाना भी दिया. वह उस घर में सात दिनों तक रहे और हमें कुछ प्रतिक्रिया भी दी, जैसे- बाथरूम कहां होना चाहिए, घर में वेंटिलेशन के लिए ज्यादा खिड़कियां और भी दूसरी बातें कही, जिन्हें मैं अपने अगले प्रोजेक्ट में ध्यान रखूंगी” वहीं अपने OPod घर के लॉन्च के साथ उन्होंने कंपनी ‘Samnavi Constructions’ को भी शुरू किया. हालाँकि मानसा, इन दिनों 2, 3 और 4 BHK OPod घर के डिजाइन में लगी है. उन्हें कई अन्य राज्यों से OPod घर बनाने के लिए 200 से ज्यादा ऑर्डर आ गए है. परंतु, लॉकडाउन के चलते उन्होंने अभी तक इन प्रोजेक्ट्स को नहीं लिया है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.