भारत खूबसूरत टेनिस खिलाडीयों में से एक सानिया मिर्ज़ा जो अभी के समय किसी भी तरह के परिचय के मोहताज नही सानिया मिर्ज़ा की फैन फ्लोइंग सिर्फ भारत में ही नही बल्कि सानिया मिर्ज़ा की फ्लोइंग पूरी दुनिया में है. जिनका जन्म 15 नवम्बर 1986 को मुंबई में हुआ है.

image 346

सबसे खास बात यह है की सानिया मिर्ज़ा साल 2003 से 2013 में यानी की लगातार एक दशक तक सानिया मिर्ज़ा ने महिला टेनिस संघ के एकल और डबल में सबसे ऊपर रही. जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. जो की भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में सानिया मिर्ज़ा अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही.

image 347

आपको बता दे की सानिया मिर्ज़ा सिर्फ 18 वर्ष की उम्र में ही वैश्विक स्तर पर चर्चित होने वाली सानिया मिर्ज़ा को साल 2006 में ‘पद्मश्री’ सम्मान प्रदान किया गया था. और सबसे सबसे खास बात यह है की सानिया मिर्ज़ा सबसे कम उम्र में चर्चित होने वाली पहली महिला खिलाड़ी है.

image 348

आपके जानकारी के लिए बता दे की भारत की सानिया मिर्ज़ा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1999 में विश्व जूनियर टेनिस चैम्पियनशिप में हिस्सा लेकर किया. खास बात यह है की सानिया मिर्ज़ा ने इसके बाद कभी मुरकर अपने करियर में पीछे नहीं देखी. उन्होंने 12 अप्रैल 2010 को पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ निकाह रचाया.

image 349

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.