blank 1hyy

गाँव भी अब शहरो की चाल चलने लगे है. और क्यों न चले आखिर गाँव में भी इंसान ही रहते है. आपको बता दूँ की बिहार में सभी गांवों को जगमगाने के लिए आधुनिक सोलर लाइट लगाने की व्यवस्था की जा रही है. हालाकिं बिहार के गाँव में सोलर लाइट कोई पहली बार नहीं लग रहा है. इससे पहले भी कई योजना आई और गई. लेकिन इस बार बिहार में हाईटेक सोलर लाइट से जुडी नई व्यवस्था लागु की गई है.

Also read: बिहार के इन जिलों में होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

मिली खबर के अनुसार इस बार बिहार के सभी गांवों में जो सोलर लाइट लगेगा उसके के लिए एक कंट्रोल कक्ष बनाया जायेगा. यह नियंत्रण रूम पटना में स्थित होगा. बता दूँ की कौन सी लाइट कब जली, कब भुझी इसकी सुचना तुरंत कंट्रोल रूम को मिलेगी. आप समझ लीजिये की अगर सोलर लाइट के बैटरी की चोरी होगी तो इसकी सुचना भी पटना स्थित कंट्रोल कक्ष को मिल जाएगी.

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

यह भी आपको बता दूँ की बिहार के गाँव को जगमगाने के लिए जो सोलर लाइट लगाया जा रहा है वो सभी अत्याधुनिक तकनीक से भरा हुआ होगा. इसके अन्दर एक चिप लगा होगा जो 29 तरह की सुचना पटना नियंत्रण कक्ष भेजेगा. अगर कोई बैटरी को चुरा कर कही और उपयोग में लायेगा तो जीपीएस के माध्यम से कंट्रोल रूम को उसका लोकेशन पता चल जायेगा.

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

वोल्टेज कंट्रोल तकनीक से उर्जा की बचत भी कि जा सकेगी. आपको यह जानकारी दे दूँ की अगर कोई सोलर लाइट ख़राब हो जाता है तो 72 घंटे के अन्दर उसे ठीक कर दिया जायेगा. सभी जिला और प्रखंड में इसके लिए रिपेयर एजेंसी कार्यरत होगी. लाइट में लगी चिप से पता चल जायेगा की एक सोलर लाइट किस जिले के किस गाँव के कहाँ पर स्थित है.