apanabihar.com 115scsc3sc

अगर आप बिहार में गया, राजगीर नालंदा या उसके आसपास घुमने का प्लान बना रहे है तो आपको लिए एक खुशखबरी है. बिहार पर्यटन विभाग ने सभी पर्यटकों के लिए रेंट पर बाइक (दो पहिया वाहन) योजना का शुभारम्भ करने जा रही है. इस योजना के तहत बिहार के सभी पर्यटक स्थल पर आपको अब किराये पर बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटी घुमने के लिए मिल जायेंगे.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में होने वाली है बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

बता दें की बिहार के गया, राजगीर और नालंदा जैसे पर्यटक स्थलों पर हर साल विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में विदेशी और स्वदेशी दोनों को घुमने फिरने में दिक्कत न हो इसके लिए यह स्कीम लाया गया है. बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटी से मदद से पर्यटक आसानी से एक जगह से दुसरे जगह घूम सकते है. इससे पर्यटकों का समय भी बचेगा और ज्यादा से ज्यादा जगह घूम भी पाएंगे.

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

बिहार में आने वाले पर्यटक ऑनलाइन बाइक को बुक कर सकते है. बाइक में जीपीएस सिस्टम लगा रहेगा. जिसके मदद से रियल टाइम बाइक को ट्रेस किया जा सके. यह सब लोकल थाना के निगरानी में होगा. बाइक और पर्यटक का पूरा डिटेल थाना में जमा रहेगा. बाइक 24 घंटे के लिए दी जाएगी . फिर राशी का भुगतान ऑनलाइन किया जायेगा. घुमने के बाद बाइक वो वापस जमा करा देना होगा.

Also read: Amrit Bharat Express: कम किराए में ही मिल रही वंदे भारत जैसी सुविधा, चलेगी 50 अमृत भारत ट्रेनें

पर्यटक को बाइक रेंट पर लेन के लिए कितने पैसे देने होंगे इसका रेट तय नहीं हुआ है. सरकार विभाग की ओर से रेट फाइनल किया जायेगा. विज्ञापन के माध्यम से गया , नालंदा और राजगीर के सभी जगहों पर इस स्कीम के बारे में बताया जाएगा. बताया जा रहा है की यह स्कीम विदेशी और देशी दोनों पर्यटकों को आकर्षित करेगा. जिससे बिहार राज्य के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा.

Also read: Bihar Weather Today: आज कैसा रहेगा बिहार का मौसम?, पटना, गया समेत इन जिलों को लेकर अलर्ट जारी