Site icon APANABIHAR

बेटे को थैलेसीमिया है, A-निगेटिव ब्लड के लिए पिता हर महीने साइकिल से 400 km दूर जाते हैं

blank 19 19

थैलेसीमिया ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में खून बनने की प्रक्रिया रूक जाती है. झारखंड के गोड्डा के प्रतापपुर का रहने वाला 5 साल का विवेक भी इससे पीड़ित है. ऐसे में उसके पिता दिलीप यादव बेटे की जान बचाने के लिए खून की व्यवस्था करते रहते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर दिलीप हर महीने अपने बेटे को साइकिल पर लेकर करीब 400 किमी का सफर तय करके ए-निगेटिव खून की व्यवस्था करते हैं.

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

दिलीप यादव का घर गोड्डा मुख्यालय से 40 किमी अंदर माल प्रतापपुर गांव में है. उन्हें दूसरे जिले जाने के लिए अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है. उनका कहना है कि बच्चे के जन्म के 5 महीने बाद उसे सर्दी, खासी, बुखार रहने लगा. टेस्ट में थैलेसिमिया की पुष्टि हुई.

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

उसके बाद से हर महीने 2 यूनिट खून की व्यवस्था करनी होती है. वह बेटे की दिल्ली के सफदरगंज तक में इलाज करा चुके हैं. लेकिन, इस बीमारी में खून की व्यवस्था करनी ही पड़ती है. पिछले साल ही लॉकडाउन लगने पर वह बच्चे को लेकर दिल्ली से वापस गांव आ गए.

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

विधायक से उम्मीद

अब वह हर महीने करीब 400 किमी का सफर तय करके जाते हैं और ब्लड चढ़ाते हैं. हालांकि, उन्हें स्थानीय विधायक और सरकार से उम्मीद है कि वे उनकी मदद करेंगे और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट जिसका खर्चा करीब 10 लाख रुपये आता है, उसे कराकर वह अपने बच्चे की जान बचा लेंगे.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

input – indiatimes

Exit mobile version