Site icon APANABIHAR

अब पटना होकर भी चलेगी बुलेट ट्रेन, केंद्र सरकार ने शुरू की तैयारी, जल्द होगा सर्वे

blank 7 20

केंद्र सरकार बिहार की राजधानी पटना को भी बुलेट ट्रेन की सौगात देने की तैयारी कर रही है. केंद्र ने बुलेट ट्रेन के एक नये रूट की तैयारी शुरू की है. इसमें पटना समेत बिहार के कुछ औऱ जिले शामिल हैं. जल्द ही इसका सर्वे का काम शुरू होने वाला है.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना होते हुए वाराणसी से हावडा तक बुलेट ट्रेन

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

रेलवे सूत्रो से मिल रही जानकारी के मुताबिक वाराणसी से हावडा तक नये बुलेट ट्रेन रूट की तैयारी शुरू कर दी गयी है. वाराणसी के मडुआडीह स्टेशन से हावड़ा तक हाईस्पीड बुलेट ट्रेन चलाने के लिए नये कॉरीडोर के निर्माण का फैसला लिया गया है. सरकार ने इस बुलेट रूट के लिए सर्वे एजेंसी को नियुक्त कर दिया है. गणेशा जीओ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड को वाराणसी हावड़ा बुलेट ट्रेन रूट के सर्वे का काम मिला है. सरकार ने वाराणसी रेलवे मंडल से नोडल पदाधिकारी को भी नियुक्त कर दिया है जो सर्वे एजेंसी के साथ मिलकर नये कॉरीडोर के निर्माण के लिए काम करेंगे.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

रेलवे सूत्रों के मुताबिक वाराणसी से हावड़ा तक का ये नया बुलेट ट्रेन कॉरीडोर करीब 787 किलोमीटर लंबा होगा. ये एक्सप्रेस हाइवे के सामानंतर बनेगा औऱ इसका काम प्राथमिकता के आधार पर होगा. 

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बिहार के कई स्टेशन जुडेंगे

रेलवे सूत्रो के मुताबिक वाराणसी से हावड़ा तक का ये बुलेट ट्रेन रूट बिहार के कई स्टेशनों को जोडेगा. इसमें बिहार के बक्सर, पटना, बोधगया के साथ साथ झारखंड के बरही, धनबाद और बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर और बर्दवान शामिल होंगे.

Exit mobile version