Site icon APANABIHAR

मरीजों पर पड़ रही दोहरी मार, कोरोना से हाल हुआ बेहाल, अब बाजार से गायब हो रहीं आवश्यक दवाएं

blank 3 5

राज्य के पटना सहित विभिन्न जिलों में कोरोना बीमारी से संबंधित आवश्यक दवाओं की कमी हो गई है। इससे संक्रमित मरीजों को इलाज में परेशानी हो रही है। कोरोना महामारी से बचाव की प्रमुख दवाओं में एजिथ्रो माइसिन, जिंक टेबलेट, विटामिन सी, जिनकोविट सीरप इत्यादि के साथ ही पैरासिटामोल की भी कमी की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। ड्रग डिस्ट्रीब्यूटर और दवा की दुकानों में आपूर्ति नहीं होने या कम होने की शिकायत बताई जा रही है।  

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

औषधि प्रशासन दवा की कमी से बेखबर
राज्य में स्वास्थ्य विभाग के तहत संचालित होने वाला औषधि प्रशासन (ड्रग कंट्रोलर का कार्यालय) जिलों में आवश्यक दवाओं की कमी को लेकर बेखबर है। राज्य का औषधि प्रशासन लंबे समय से प्रभारी ड्रग कंट्रोलर के सहारे चल रहा है। मौजूद प्रभारी ड्रग कंट्रोलर पिछले 15 दिनों से मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं। 

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

स्वास्थ्य विभाग ने दिया आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी रोकने का निर्देश
सहायक ड्रग कंट्रोलर स्तर के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग की अध्यक्षता में राज्य में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा की गई थी। जिसके बाद दवाओं की कालाबाजारी रोकने का निर्देश सभी जिलों के जिलाधिकारी को दिया गया है। 

Also read: बिहार के इन जिलों में 13 मई तक आंधी-बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

उन्होंने बताया कि सभी जिलों के स्टॉकिस्टों ने आवश्यक दवाओं के उपलब्ध होने की जानकारी दी है और बताया कि किसी खास ब्रांड की दवाओं की जरूर कमी है। जैसे एजिथ्रो माइसिन एलम्बिक कंपनी की है जो एजिथ्रल के नाम से आती है, उसकी मांग ज्यादा है, इसलिए कई बार कमी हो जाती है। 

Also read: बिहार के इन जिलों में बारिश-वज्रपात का अलर्ट, जाने 15 मई तक का मौसम

जबकि अन्य ब्रांड के एजिथ्रो माइसिन उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार, विटामिन सी की खास ब्रांड की दवा लीविल नाम से आती है, जिसे लोगों द्वारा एक डिब्बा जिसमे एक सौ टेबलेट होता है, उसकी खरीद कर घर में रखने के कारण कमी हो गयी थी। लेकिन, स्टॉकिस्टों द्वारा अब इन्हें कंपनी से मंगाकर डिस्ट्रीब्यूटर को दिया जा रहा है। 

जिलों में दवाओं की कालाबाजारी रोकने को टीम गठित
सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सभी जिलों में आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष टीम का गठन किया गया है। इस टीम को अबतक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। 

Exit mobile version