IAS Success Story: दोस्तों अभी के समय में हर आदमी इन्टरनेट यूज़ करते है. और हर आदमी अपने पसंदीदा अनुसार विडियो कार्टून देखकर अपना मनोरंजन करते है. जहा इन्टरनेट पर हर तरह के विडियो दिए गए है. जो लोगो को जीवन में आगे बढ़ने का मार्ग दिखाते है. कुछ आदमी इसे यूज़ कर अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेते है. ऐसे ही कुछ कहानी है. इन्टरनेट के सहारे यूट्यूब से और सेल्फ स्टडी कर आईएएस बनने वाली IAS तरूणी पांडेय (IAS Taruni Pandey) की.

image 155
IAS Taruni Pandey

IAS Success Story: तरूणी पांडेय (IAS Taruni Pandey) मूल रूप से पश्चिम बंगाल के चितरंजन शहर की रहने वाली है. जिन्होंने इन्टरनेट के सहारे यूट्यूब से और सेल्फ स्टडी कर वर्ष 2021 में सिविल सेवा UPSC की एग्जाम में पुरे देश में 14वीं रैंक प्राप्त की थी. तरूणी पांडेय बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी होसियार रही है. इन्होने अपनी सुरुआती पढाई झारखण्ड में जमताड़ा से की है.

IAS तरूणी पांडेय की पढाई लिखाई

IAS Success Story: जिसके बाद इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी IGNOU) से उन्होंने  बैचलर और मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की.तरूणी पांडेय (IAS Taruni Pandey) बचपन से ही डॉक्टर बनने की सोच रही थी. जिसके बाद उन्होंने एमबीबीएस (MBBS) की तैयारी की. लगातार 1 वर्ष तक तैयारी करने के उपरान्त तरूणी पांडेय स्वास्थ्य सही नही होने के कारण (MBBS)की तैयारी को बिच में ही छोड़ दी.

IAS तरूणी पांडेय पुरे देश में हासिल की 14वीं रैंक

IAS Success Story: जिसके बाद तरूणी पांडेय (IAS Taruni Pandey) अपनी बहन के साथ बहुत से गवर्मेंट ऑफिस की सैर कीऔर बड़े बड़े नेताओ से बातचीत की और बहुत सोचने समझने के बाद उन्होंने अपना लक्ष्य (UPSC) को चुनी और तैयारी में लग गई. तैयारी करने के बाद तरूणी पांडेय वर्ष 2021 में पहली बार सिविल सेवा की एग्जाम में सामिल हुई. जहा यूट्यूब और सेल्फ स्टडी के बदौलत एक ही प्रयास में पुरे देश में 14वीं रैंक प्राप्त की. और आईएएस बनी.