Site icon APANABIHAR

Railway News: यात्रीगन कृपया ध्यान दे! अब स्लीपर का टिकट लेकर कर सकते है AC में सफ़र, बस करना होगा ये काम….

AC Boggy

AC Boggy

Railway News: अब कुछ ही दिनों बाद त्यौहार का सीजन आने वाला है रक्षाबंधन से इसकी शुरुआत हो जाती है. और एस एमे लोग भारी संख्या में ट्रेन से सफ़र करते है अगर आप भी हाल में कहीं सफ़र करने वाले है या करने की सोच रहे है तो उससे पहले आपको रेलवे के इस नियम को जान लेनी चाहिए.

Also read: बिहार से दिल्ली व दुसरे शहरों के लिए डायरेक्ट ट्रेन, जाने रुट

Railway News

देखिये कई बार ऐसा होता है जब लोगों को IRCTC के नियम के बारे में पता नहीं होता है.जिसके कारण लोग सही से रेलवे का सुविधा का आनंद नहीं उठा पाते है. दरअसल अब IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते समय “Auto Class Upgrade” ऑप्शन होता है. जहाँ से आप अपने स्लीपर कोच की तरह Third AC में अपग्रेड कर सकते है.

ऐसे होता है रेलवे का बड़ा नुक्सान

दरअसल कई ट्रेन में 2nd AC में अपग्रेड कर देती है. लेकिन इससे भी कुछ अधिक फायदा नहीं होता है क्यूंकि रेलवे लोगों को सीट तभी देती है जब ट्रेन में सीट उपलब्ध होती है. ऐसे में कई बार रेलवे को नुक्सान भी उठाना पड़ता अहि जब किसी ट्रेन का किराया अधिक होता अहि लोग टिकट नहीं लेते है वह सीट खाली हो जाता है. और इस तरह रेलवे को बड़ा नुक्सान हो जाता है.

देखिये अगर आपको ऑटोमेटिक 2nd AC से 1st AC में जाना है. तो उसके लिए आप जिस वक़्त अपना टिकट बुक कराते है उसी समय आपको “Auto Class Upgrade ” ऑप्शन को सलेक्ट कर लेना है. इससे आपका टिकट 1st क्लास एसी में ऑटोमेटिक कन्वर्ट हो जाएगा.

Exit mobile version